हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण समारोह में CM योगी ने उद्यमियों को किया सम्मानित

Edited By Ramkesh,Updated: 17 Sep, 2022 01:15 PM

cm yogi honored entrepreneurs in handicrafts award distribution ceremony

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर  सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम तथा हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण समारोह में उद्यमियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा श्रम योजना के तहत हस्तशिल्प कामगारों को 6 दिन का फ्री में प्रशिक्षण देगी।

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम तथा हस्तशिल्प पुरस्कार वितरण समारोह में उद्यमियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा श्रम योजना के तहत हस्तशिल्प कामगारों को 6 दिन का प्रशिक्षण फ्री में देने की योजना बनाई है।
 
भारत दुनिया की पांची सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना: योगी 
उन्होंने कहा कि प्रदेश पीएम मोदी के सहयोग से स्केल प्लेमेट को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि कामगारों को 10 हजार से 10 लाख की आर्थिक मदद की योजना बनाई गई है।  सीएम ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद के की योजना से हर जिले की आज उत्तर प्रदेश की पहचान बनी है। सीएम ने कहा कि 2017 से पहले आजमगढ़ आतंकवादियों के लिए जाना जाता था। अलीगढ़ का ताला उत्पाद देश के हर कोने में जा रहा है। सीएम ने कहा कि पीएम मोदी की नेतुत्व में भारत दुनिया की पांची सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रुप में बढ़ा है। 

कोरोना काल में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भारत ने रेवड़ी नहीं बांटी, लेकिन जरूरत पड़ने पर कोरोना काल में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन तथा कोविड निरोधक टीकों की 200 करोड़ से अधिक निशुल्क खुराक उपलब्ध कराई। उन्‍होंने कहा कि सबसे बड़ी आबादी होने के बावजूद भारत कोरोना में डगमगाया नहीं बल्कि धैर्य एवं मजबूती से आगे बढ़ता रहा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना करते हुए योगी ने कहा, ''वैश्विक मंच पर भारत के सामर्थ्य की पहचान हुई है, और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत में नया विश्वास जागृत हुआ है। आज वैश्विक समुदाय भी भारत को नजरअंदाज कर कोई निर्णय नहीं कर सकता, यह भारत के सामर्थ्य की कसौटी है।'' उन्‍होंने कहा कि आठ वर्ष में प्रधानमंत्री ने अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किये। प्रधानमंत्री स्टार्टअप, स्टैंड अप, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, मुद्रा योजना, किसान सम्मान निधि, कृषि सिंचाई, फसल बीमा, किसान बीमा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, मातृ वंदना आज देश के सामने हैं। योगी ने कहा कि समाज के हर तबके को ध्यान में रखकर बनी योजनाएं जनधन से शुरू होकर आयुष्मान भारत तक आमजन को लाभ पहुंचा रही हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा, ''यह गर्व की बात है कि जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो हमने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है, जिसने हम पर लगभग 200 वर्षों तक शासन किया, ब्रिटेन को पछाड़कर भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है।'


योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं
गौरतलब है कि आज पीएम मोदी का जन्मदिन दिन है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज उनके जन्मदिन की शुभकामनायें देते हुए उनके स्वस्थ एवं दीर्घायु होने की कामना की।  प्रधानमंत्री मोदी का आज 72वां जन्मदिन है। अपने बधाई संदेश में योगी ने ट्वीट कर कहा, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के शिल्पी, ‘अंत्योदय' हेतु राष्ट्र आराधना में सतत रत, यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। प्रभु श्री राम माँ भारती के परम उपासक आदरणीय प्रधानमंत्री जी को दीर्घायु व उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें।'' इस अवसर योगी ने प्रधानमंत्री मोदी के आठ साल के कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए एक लेख भी लिखा है। ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत के शिल्पकार' शीर्षक वाले इस लेख को सोशल मीडिया पर साझा करते हुए योगी ने कहा, ‘‘गत आठ वर्षों में जनता ने जिस नए भारत की शिल्प रचना होते हुए देखी है, उससे वह इस निष्कर्ष पर पहुंच चुकी है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सच्चे अर्थों में जन आकांक्षाओं के प्रतिबिंब और भारतीयता के प्रतीक हैं।'' 



 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!