ऑस्ट्रेलियाई विधायक ने की लखनऊ और कैनबरा को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा देने की मांग

Edited By Ajay kumar,Updated: 20 Jan, 2020 10:14 AM

australian mla demands grant of  sister cities  status to lucknow and canberra

भारतीय मूल के एक ऑस्ट्रेलियाई विधायक ने अपने देश की राजधानी कैनबरा के डिजाइनकर्ता की लखनऊ में कब्र खोजने का दावा करते हुए इसके मद्देनजर इन दोनों शहरों को ''सिस्टर सिटीज'' का दर्जा देने की मांग की है ।

लखनऊ: भारतीय मूल के एक ऑस्ट्रेलियाई विधायक ने अपने देश की राजधानी कैनबरा के डिजाइनकर्ता की लखनऊ में कब्र खोजने का दावा करते हुए इसके मद्देनजर इन दोनों शहरों को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा देने की मांग की है । ऑस्ट्रेलिया की लेजिसलेटिव असेंबली की येर्राबी सीट से विधायक दीपक राज गुप्ता का दावा है कि उन्होंने लखनऊ के निशातगंज स्थित कब्रगाह से कैनबरा का डिजाइन तैयार करने वाले आर्किटेक्ट वाटर बर्ली ग्रिफिन का कब्र ढूंढ़ निकाली है। ग्रिफिन वर्ष 1935 में लखनऊ विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी का डिजाइन तैयार करने आए थे लेकिन वर्ष 1937 में उनकी मृत्यु हो गई थी और यहीं पर उनकी अंत्येष्टि की गयी थी ।

लखनऊ में पिछले दिनों आयोजित कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया रीजन की सातवीं कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने आए गुप्ता ने कहा कि एक लिहाज से देखें तो कैनबरा और लखनऊ का करीबी नाता है, लिहाजा इन दोनों शहरों को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा दिया जाना चाहिए। इससे इन दोनों खूबसूरत नगरों का रिश्ता और मजबूत होगा। 

उन्होंने यह भी इच्छा भी जताई कि उत्तर प्रदेश सरकार ग्रिफिन की समाधि के पास उनकी एक प्रतिमा भी स्थापित कराए और उसके शिलापट पर उनकी उपलब्धियों और कार्यों का विवरण भी लिखा जाए। अगर पर्यटन विभाग उस प्रतिमा के बारे में पर्यटकों को बताए कि यह कैनबरा शहर के डिजाइनर की मूर्ति है तो इससे सैलानियों में उसके प्रति आकर्षण पैदा होगा।      

गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस सिलसिले में ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरिटरी के मुख्यमंत्री एंड्रयू बर की तरफ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक प्रस्ताव भी सौंपा है। उनका कहना है कि ग्रिफिन के कार्यों की एक प्रदर्शनी भी लगाई जा सकती है और ऑस्ट्रेलिया की सरकार इसके लिए आर्थिक सहयोग भी कर सकती है।   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!