Aligarh: कब्रिस्तान की दीवार के निर्माण को लेकर भिड़े सपा-भाजपा नेता, पूर्व विधायक ने मारपीट का लगाया आरोप; 2003 में हो चुका है दंगा

Edited By Mamta Yadav,Updated: 19 Mar, 2023 11:13 PM

aligarh sp bjp leaders clash over the construction of the cemetery wall

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ के रोरावर थाना क्षेत्र के शाह जमाल कब्रिस्तान की दीवार के निर्माण को लेकर रविवार को समाजवादी पार्टी और भाजपा के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। दोनों ही पक्ष दिल्ली गेट थाने पहुंचे थे। इस दौरान समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक...

अलीगढ़ (अर्जुन वार्ष्णेय): उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ के रोरावर थाना क्षेत्र के शाह जमाल कब्रिस्तान की दीवार के निर्माण को लेकर रविवार को समाजवादी पार्टी और भाजपा के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। दोनों ही पक्ष दिल्ली गेट थाने पहुंचे थे। इस दौरान समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक जमीर उल्लाह ने भाजपाइयों पर मारपीट करने का और जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने सपा कार्यकर्ताओं को कोतवाली भेज दिया जहां पूर्व विधायक ने मारपीट करने और जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगा तहरीर दी है। वहीं भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों की तादाद में कार्यकर्ताओं ने थाना दिल्ली गेट का घेराव किया और जमकर नारेबाजी की। आसपास के क्षेत्र की दुकानों को भी बंद करा दिया गया। फिलहाल मौके पर भारी तादाद में फोर्स तैनात कर दिया गया है।
PunjabKesari
दरअसल, थाना रोरावर क्षेत्र के शाह जमाल में एक कब्रिस्तान को लेकर दशकों पुराना विवाद चला आ रहा है। 1999 में प्रशासन के साथ दोनों पक्षों का समझौता हुआ था कि यहां पर कोई भी कब्रिस्तान पर निर्माण नहीं कराएगा। इसको लेकर वर्ष 2003 में भी एक बार दंगा हो चुका है। 1 महीने पूर्व भी इस कब्रिस्तान पर वहां के मुतवल्ली के द्वारा दीवार के निर्माण की कोशिश की गई। जिसको प्रशासन ने रुकवा दिया था और मुतवल्ली मुवीन के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया था। हालांकि आज फिर जब उस कब्रिस्तान पर दीवार का निर्माण हो रहा था। जिसकी सूचना इंस्पेक्टर को लगी तो उसने निर्माण कार्य रुकवाने के लिए पुलिस फोर्स को भेज दिया। वहीं समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक इस प्रकरण को लेकर जब थाना दिल्ली गेट पहुंचे तो वहां पहले से ही भारतीय पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद थे।
PunjabKesari
आरोप है कि पूर्व विधायक को देखते ही वह लोग उग्र हो गए और उन्होंने उनके साथ मारपीट कर दी और जान से मारने की कोशिश की। जैसे-तैसे पुलिस ने उनको वहां से छुड़ाया और कोतवाली भेज दिया। इस दौरान थाना दिल्ली गेट पर भाजपा की पूर्व मेयर शकुंतला भारती पहुंच गई और कार्यकर्ता भी थाना दिल्ली गेट में जमीन पर बैठकर नारेबाजी करने लगे। उनका कहना था कि आखिर उस जगह पर निर्माण कार्य क्यों हो रहा है जबकि पहले से ही दोनों पक्षों के बीच समझौता है कि वहां पर निर्माण कार्य नहीं होगा। फिलहाल मौके पर भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है और प्रशासन ने स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक जमीर उल्लाह ने बताया कि शाह जमाल कब्रिस्तान की बाउंड्री की मरम्मत हो रही थी। पुलिस आई थी उसने कहा कि इंस्पेक्टर साहब ने कहा है काम रोक दो तो हमने काम रुकवा दिया और हम थाना दिल्ली गेट थाने चले गए। जब वहां पहुंचे तो वहां सैकड़ों लोग थाने को घेरे हुए थे। जैसे ही मेरी गाड़ी रुकी तो 15-20 लोगों ने मेरे ऊपर हमला कर दिया और कहा कि मारो और इस कटुए को पकड़ लो। जान से मार दो। मेरे गले में गमछा था मुझे गिरा दिया। अगर मेरा गनर और थाना की पुलिस ना होती तो वह मुझे जान से मार देते। जान से मारने की नियत से उन्होंने मुझपर हमला किया मैं उनको सामने आने पर पहचान लूंगा।

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मेयर शकुंतला भारती ने कहा कि रोरावर कब्रिस्तान के रास्ते पर कुछ समय पूर्व एक दीवार खड़ी की गई थी, जिसमें यह समझौता हुआ था 1999 में कि इस पर कोई भी पक्ष का निर्माण कार्य नहीं होगा। फिर 2003 में उसी चीज को लेकर दंगा हुआ था। कोई नया निर्माण कार्य नहीं होगा उसके बावजूद भी 1 माह पूर्व यहां पर दीवार खड़ी कर दी गई। इस बाबत प्रशासन को अवगत कराया गया। प्रशासन ने बड़ी सूझबूझ के साथ जो कार्य अवैध है उसको उन्होंने दीवार को तुड़वा कर खत्म करा दिया।

महत्वपूर्ण बिंदु यह है उसके बाद में जिस व्यक्ति ने यह निर्माण कार्य कराया अलीगढ़ की फिजा को खराब करने का प्रयास किया मुवीन नाम का एक मुतवल्ली है। उसके विरुद्ध थाना दिल्ली गेट में एफआईआर दर्ज की गई। अभी तक उसकी गिरफ्तारी नहीं हुई। यही जनता में आक्रोश है। गिरफ्तारी क्यों नहीं हो पाई। दूसरी चीज वहां पर दीवार पर नव निर्माण चल रहा है वहां पर गुम्बद खड़ी की जा रही है। क्यों खड़ी की जा रही है। जब 1999 का समझौता है प्रशासन का दोनों पक्षों के साथ समझौता है और 2003 का भी समझौता है तो समझौते का उल्लंघन क्यों किया जा रहा है। दीवार वहां पर क्यों खड़ी की जा रही है।

एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने बताया कि आज एक शाह जमाल के कब्रिस्तान के प्रकरण को लेकर एक पक्ष के लोग थाना दिल्ली गेट पर आए थे। वहां उस समय दूसरा पक्ष भी आया था। उनके बीच आपस में मारपीट हुई है। उसके संबंध में अभी हम जांच करा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरा देख रहे हैं। जो भी होगा उसके अंदर कार्यवाही की जाएगी। सीसीटीवी कैमरा और मौके पर जो भी चीजें होंगी उसको जांच कर कार्यवाही की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!