69 हजार शिक्षक भर्ती मामला: बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह बोले- कोर्ट के आदेश का होगा पालन, किसी के साथ नहीं होगा अन्याय

Edited By Ramkesh,Updated: 15 Mar, 2023 06:35 PM

69 teacher recruitment case basic education minister sandeep singh

69000 शिक्षक भर्ती में हुए गड़बड़ी को लेकर शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से मुलाकात करने की मांग की। काफी देर तक पुलिस प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को समझाने का प्रयास किया,...

लखनऊ  (अश्वनी कुमार सिंह) :  69000 शिक्षक भर्ती में हुए गड़बड़ी को लेकर शिक्षा मंत्री संदीप सिंह के आवास पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री संदीप सिंह से मुलाकात करने की मांग की। काफी देर तक पुलिस प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने अपनी मां को लेकर प्रदर्शन और हंगामा किया। कुछ अभ्यर्थियों को पुलिस इको गार्डन में छोड़ दिया। हालांकि प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों से मंत्री ने मुलाकात नहीं की। उन्होंने मीडिया को बयान देते हुए कहा कि 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण संबंधी जो सुझाव कोर्ट ने दिया है उसको हम पालन करेंगे। जिससे किसी भी अभ्यर्थी के साथ अन्याय न हो।

PunjabKesari
                                                                           धरना प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों की तस्वीरें 

तीन महीने के अंदर आरक्षण तय करने के निर्देश
बता दें कि  इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार को झटका देते हुए सोमवार को सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा (एटीआरई) के तहत राज्य में 69 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जून 2020 में जारी सूची की समीक्षा करके तीन महीने के अंदर उचित तरीके से आरक्षण तय करने के निर्देश दिए। अदालत ने यह भी कहा कि सरकार उन शिक्षकों के समायोजन के लिए एक नीति तैयार करे, जिन्हें एक जून, 2020 की चयन सूची की समीक्षा के परिणाम स्वरूप होने वाले संशोधन के बाद पद से हटाया जा सकता है।

PunjabKesari
                                                                     ​धरना प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों की तस्वीरें 
​   

69 हजार शिक्षकों की नियुक्ति में आरक्षण तय करने में अधिकारियों ने की हेराफेरी: कोर्ट  
न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ला की पीठ ने 117 याचिकाओं का निस्तारण करते हुए यह फैसला सुनाया। पीठ ने राज्य सरकार को झटका देते हुए कहा कि राज्य के अधिकारियों ने सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के तहत उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आरक्षण तय करने में कई 'अवैध' काम किए हैं। न्यायमूर्ति शुक्ला ने कहा, "जाहिर है, एटीआरई 2019 में शामिल होने वाले आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के प्राप्तांकों और विवरण में कोई स्पष्टता नहीं थी। राज्य के अधिकारियों की ओर से इसके लिए कोई प्रयास नहीं किया गया।" अदालत ने सरकार को आदेश दिया कि वह वर्ष 2019 में हुई सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद एक जून 2020 को जारी चयन सूची की अगले तीन महीने के अंदर समीक्षा करके समुचित आरक्षण तय करे।
  PunjabKesari
                                                                  ​धरना प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों की तस्वीरें 
​                                                                                    
चयन सूची की समीक्षा में हटाए जाने वाले शिक्षकों के प्रति सहानुभूति दिखाए सरकार

पीठ ने पांच जनवरी 2022 को जारी 6800 शिक्षकों की चयन सूची को भी रद्द कर दिया। पीठ ने चयन सूची सार्वजनिक होने के बाद नौकरी कर रहे शिक्षकों से सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा, "पहले से नियुक्त और वर्तमान में एटीआरई 2019 के आधार पर चयनित विभिन्न जिलों में तैनात सहायक शिक्षक अपने पद पर तब तक काम करना जारी रखेंगे जब तक कि राज्य के अधिकारी चयन सूची को संशोधित नहीं करते। इन शिक्षकों को परेशान नहीं किया जाएगा।" चयन सूची की समीक्षा में हटाए जा सकने वाले शिक्षकों के प्रति सहानुभूति दिखाते हुए पीठ ने कहा, "ऐसे शिक्षक, जिन्हें नियुक्त किया गया है और पिछले दो वर्षों से अधिक समय से काम कर रहे हैं, उन्हें दोषी नहीं ठहराया जा सकता। चाहे वे आरक्षित श्रेणी के हों या अनारक्षित श्रेणी के हो।

PunjabKesari

 शिक्षकों के समायोजन के लिए नीति तैयार करने के आदेश
राज्य सरकार उन शिक्षकों के समायोजन के लिए एक नीति तैयार करे जिन्हें एक जून 2020 की चयन सूची में संशोधन होने पर पद से हटाया जा सकता है।" गौरतलब है कि याचिकाकर्ताओं ने 69 हजार शिक्षकों की नियुक्ति में राज्य के अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए आरक्षण की शुद्धता और 6800 शिक्षकों की नियुक्ति की वैधता को चुनौती दी थी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!