4 साल की सेवा के बाद अग्निवीर समाज में अनुशासन, राष्ट्रप्रेम का संदेश लेकर जाएंगे: राज्यपाल

Edited By Nitika, Updated: 20 Jun, 2022 02:08 PM

statement of governor on agneepath scheme

अग्निपथ योजना को देश की सुरक्षा के लिए ''अतिमहत्वपूर्ण'' बताते हुए उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने कहा कि 75 फीसदी अग्निवीर 4 साल देश की सेवा करने के बाद समाज में अनुशासन और राष्ट्रप्रेम का एक अहम संदेश लेकर जाएंगे।

 

देहरादूनः अग्निपथ योजना को देश की सुरक्षा के लिए 'अतिमहत्वपूर्ण' बताते हुए उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने कहा कि 75 फीसदी अग्निवीर 4 साल देश की सेवा करने के बाद समाज में अनुशासन और राष्ट्रप्रेम का एक अहम संदेश लेकर जाएंगे।

राजभवन नैनीताल में मीडिया से बातचीत करते हुए राज्यपाल ने कहा कि अग्निपथ योजना देश की सुरक्षा के लिए अतिमहत्वपूर्ण है और देश की सेना और ज्यादा शक्तिशाली होने वाली है। उन्होंने कहा, '4 साल के बाद 75 फीसदी अग्निवीर जब समाज में जाएंगे तो वे अपने साथ अनुशासन और राष्ट्र निर्माण का एक संदेश लेकर जाएंगे, जो अपने आपमें एक बड़ा कदम होगा।' रक्षा एवं गृह मंत्रालय समेत कई राज्यों द्वारा अग्निवीरों को आरक्षण दिए जाने के निर्णय को सराहनीय बताते हुए राज्यपाल ने कहा कि उनका विश्वास है कि भविष्य में अन्य सरकारी और निजी क्षेत्र भी अग्निवीरों को प्रोत्साहन देने के लिए आएंगे। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के संबंध में उनकी कई सैनिकों, पूर्व सैनिकों और युवाओं से बात हुई है और सभी ने इसे ऐतिहासिक एवं देशहित की योजना बताया है।

वहीं राज्यपाल ने कहा कि अग्निपथ योजना से भारतीय सेना में नौजवानों की संख्या अधिक होगी तथा इससे सेना के अंदर कौशल एवं आधुनिकता का भी और अधिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि जब वह 1977 में सेना में शामिल हुए थे तो सेना में 'एज प्रोफाइलिंग' सही करने एवं जवानों में कौशल और तकनीक बढ़ाने जैसी कई चुनौतियां थी लेकिन अग्निपथ योजना से ये समस्याएं हल हो जाएंगी।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!