अब नहीं काटने पड़ेंगे तहसीलों के चक्कर! झांसी में शुरू हुआ रियल टाइम खतौनी पर काम, विवादों से मिलेगा छुटकारा

Edited By Mamta Yadav,Updated: 05 Jun, 2023 12:31 AM

work on real time khatauni started in jhansi will get rid of controversies

झांसी जिला प्रशासन ने शासन की नयी व्यवस्था के तहत रियल टाइम खतौनी पर काम शुरू कर दिया है और अब इससे जुड़े विवादों से छुटकारा मिल जाएगा। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने रविवार को बताया कि प्रदेश स्तर पर रियल टाइम खतौनी राजस्व विभाग लागू करने जा रहा है।

झांसी: झांसी जिला प्रशासन ने शासन की नयी व्यवस्था के तहत रियल टाइम खतौनी पर काम शुरू कर दिया है और अब इससे जुड़े विवादों से छुटकारा मिल जाएगा। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने रविवार को बताया कि प्रदेश स्तर पर रियल टाइम खतौनी राजस्व विभाग लागू करने जा रहा है। शासन ने नई व्यवस्था लागू होने के पहले 31 जुलाई तक खतौनी से जुड़ी सभी खामियां दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं क्योंकि इसके व्यवहार में आ जाने के बाद खतौनी में नाम सुधार जैसे कई खामियों को दुरुस्त नहीं कराया जा सकेगा। हालांकि खतौनी से जुड़ी खामियों को दुरुस्त करने की रफ्तार अभी सुस्त है। उन्होंने कनूनगो और लेखपाल इस कार्य को निर्देश देते हुए कहा कि संवेदनशीलता और गति के साथ कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को योजना का लाभ जल्दी से जल्द प्राप्त हो सके।

जिलाधिकारी ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चंद महीनों के भीतर ऐसी व्यवस्था लागू हो जाएगी कि भूमि का बैनामा कराने के बाद खतौनी पर नाम चढ़वाने के लिए तहसील के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। न ही कोई सुविधा शुल्क देना पड़ेगा, यह संभव होगा रियल टाइम खतौनी से। उन्होंने बताया कि इसके तहत बैनामा होने के 24 घंटे के भीतर ही खतौनी पर नाम चढ़ जाएगा। जनपद में रियल टाइम खतौनी की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए तहसीलों से लेकर राजस्व परिषद तक में तैयारियां तेजी से चल रही हैं। ट्रायल के तौर पर जिले में बैनामों में रियल टाइम खतौनी सिस्टम लागू भी किया गया जिसकी रिपोर्ट राजस्व परिषद को भेजी गई है। शासन ने नई व्यवस्था लागू होने के पहले 31 जुलाई तक खतौनी से जुड़ी सभी खामियां दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं क्योंकि इसके व्यवहार में आ जाने के बाद खतौनी में नाम सुधार जैसे कई खामियों को दुरुस्त नहीं कराया जा सकेगा।
PunjabKesari
हालांकि खतौनी से जुड़ी खामियों को दुरुस्त करने की रफ्तार अभी बहुत धीमी है। इस रफ्तार से जुलाई तक लक्ष्य पूरा कर पाना आसान नहीं साबित हो रहा। जिले में अभी 25 से 30 फीसदी ही काम हुआ है। उन्होंने बताया कि रियल टाइम खतौनी 19 काॅलम की होगी। अभी खतौनी सिर्फ 13 काॅलम की है। उन्होंने बताया कि रियल टाइम खतौनी 19 कॉलम होने की वजह से लेखपाल और कानूनगो को बहुत ही सावधानी पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह से प्रारूप को पूर्ण करने में कोई खामियां ना रहे यह अवश्य सुनिश्चित कर लें।

जिलाधिकारी ने रियल टाइम खतौनी कैसे कार्य करेगी और उससे क्या लाभ होंगे की जानकारी देते हुए बताया कि संपत्ति का बैनामा कराने के बाद नामांतरण के लिए विलेख की एक प्रति तहसील चली जाती है। वहां 45 दिनों में नामांतरण की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। यानी विक्रेता का नाम काटकर क्रेता का नाम चढ़ता है। इसके बाद अमल दरामद के लिए फाइल जाती है और खतौनी में नाम चढ़ने पर भी दो से तीन महीने का समय लग जाता है और नाम जल्द चढ़वाने के लिए आवेदकों को तहसील के चक्कर लगाने पड़ते हैं तथा सुविधा शुल्क देना पड़ता है। परंतु अब रियल टाइम खतौनी व्यवस्था लागू होने के बाद बैनामा होने के 24 घंटे के भीतर ही क्रेता का नाम खतौनी पर चढ़ जाएगा। बीच की सभी तरह की उलझाऊ प्रक्रिया से निजात मिल जाएगी।

जिलाधिकारी ने रियलटाइम खतौनी के फायदे बताते हुए कहा कि भूमि का बैनामा होने के 24 घंटे के बाद ही नई खतौनी जारी हो जाएगी। विक्रेता की जगह क्रेता का नाम चढ़ जाएगा। इस खतौनी से गाटा संख्या में खातेदारों के नाम के आगे अंश (उनके हिस्से की कितनी भूमि है) उसका जिक्र होगा। इसके साथ ही अंश का जिक्र होने से कोई व्यक्ति अपने हिस्से से अधिक भूमि नहीं बेच सकेगा। कोई किसी की भूमि पर अधिक कब्जा नहीं कर सकेगा।खतौनी के लिए तहसील का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। काम कराने के नाम पर दलाल मुक्ति पाएंगे। जमीन के कारोबारी या खरीदार, किसी लालच में पड़कर आपत्ति नहीं लगा सकेंगे। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त तहसीलों में हो रहे रियल टाइम खतौनी के कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि संवेदनशील होकर उक्त कार्य करना सुनिश्चित करें, किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रियल टाइम खतौनी में 19 कॉलर में आते हैं इनको पूर्ण करने में संवेदनशील होना अति आवश्यक है इसका विशेष ध्यान रखा जाए ताकि कोई भी गड़बड़ी ना हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!