Weather Update Today: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के आसार, गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका

Edited By Ramkesh,Updated: 30 Jun, 2024 01:30 PM

weather today heavy rain likely in many districts of up possibility

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में रविवार को भारी बारिश होने की आशंका जताई है।  इसके लिए मौसम विभाग ने दो दिनों का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो बांदा, चित्रकूट, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी,...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में रविवार को भारी बारिश होने की आशंका जताई है।  इसके लिए मौसम विभाग ने दो दिनों का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो बांदा, चित्रकूट, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका  है। बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। हालांकि इस दौरान लोग गर्मी से राहत जरूर मिली है।  दक्षिण पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए आगे बढ़ा। पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई और हिस्सों में बरसते हुए बादल अगले 48 घंटे में पूरे प्रदेश में छा जाएंगे।

PunjabKesari

वहीं बता देश की राजधानी दिल्ली की करें तो मौसम विभाग ने रविवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है और शहर के लिए दो जुलाई तक ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 0.9 डिग्री सेल्सियस कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। उसने बताया कि पिछले 24 घंटे में नौ मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई है। उसने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने मंगलवार तक आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

PunjabKesari

आईएमडी रंगों पर आधारित चार स्तर की चेतावनियां जारी करता है - ‘ग्रीन (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘येलो' (सतर्क रहें और जानकारी रखें), ‘ऑरेंज'(तैयार रहें) और ‘रेड'(कार्रवाई करें)। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 97 दर्ज किया गया जो संतोषजनक श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!