शिवपाल यादव का बड़ा बयान- मैं अब 'स्वतंत्र' हूं, मेरी पार्टी कर रही 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी

Edited By Mamta Yadav, Updated: 10 Aug, 2022 07:20 PM

i am  independent  now my party is preparing for 2024 lok sabha elections

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया (प्रसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने उन्‍हें ‘‘स्‍वतंत्र'' कर दिया है और अब उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है।

प्रतापगढ़: प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया (प्रसपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने उन्‍हें ‘‘स्‍वतंत्र'' कर दिया है और अब उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है। बहरहाल, शिवपाल सिंह यादव ने लोकसभा चुनाव में गठबंधन के सवाल पर संवाददाताओं से कहा कि गठबंधन किससे होगा, यह तो समय ही बताएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनकी पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है।

गौरतलब है कि सपा के संस्‍थापकों में शामिल शिवपाल ने अपने भतीजे अखिलेश यादव के पार्टी अध्‍यक्ष बनने के बाद उनसे तनातनी के चलते अगस्‍त 2018 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी-लोहिया का गठन किया था। यादव ने 2019 का लोकसभा चुनाव फिरोजाबाद सीट से लड़ा था। हालां‍कि वह जीत नहीं सके थे, लेकिन इससे सपा उम्‍मीदवार अक्षय यादव को नुकसान हुआ था और उन्‍हें पराजय का सामना करना पड़ा था। बहरहाल, इस साल के शुरू में हुए उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले वे सपा के साथ आए और उन्होंने जसवंतनगर सीट से प्रसपा के बजाय सपा के ही टिकट पर चुनाव जीता।

हालांकि चुनाव के बाद सपा नेतृत्‍व द्वारा अपनी पराजय की समीक्षा के लिये बुलायी गयी पार्टी विधायकों की बैठक में आमंत्रित नहीं किये जाने से यादव फिर नाराज हो गये थे। इस पर सपा नेतृत्‍व ने उन्‍हें पत्र जारी कर कहा था कि उन्‍हें जहां ज्‍यादा सम्‍मान मिलता दिख रहा हो, वहां जाने के लिये वह स्‍वतंत्र हैं। सराय इंद्रावत गांव में एक तेरहवीं कार्यक्रम में शिरकत करने आये शिवपाल ने बिहार में जनता दल (यूनाइटेड) द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से गठबंधन तोड़कर राष्‍ट्रीय जनता दल के साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर कहा कि बिहार की जनता आने वाले चुनाव में फैसला करेगी कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का फैसला सही है या गलत। भाजपा से गठबधन के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘हमने अखिलेश यादव से गठबंधन किया था, मगर वह हमें रख नहीं पाए, हमें स्वतंत्र कर दिया। समय आने पर फैसला लिया जाएगा।''

Related Story

Trending Topics

Australia

146/7

19.5

West Indies

145/9

20.0

Australia win by 3 wickets

RR 7.49
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!