शिक्षा और अध्यात्म का समावेश करके ही पाई जा सकती है अराजकता से मुक्ति: CM योगी

Edited By Pooja Gill,Updated: 29 Sep, 2024 04:24 PM

freedom from anarchy can be achieved

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में मेवालाल गुप्त गुरुकुल विद्यालय में नवनिर्मित सभागार, पांच कक्षों और प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया...

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में मेवालाल गुप्त गुरुकुल विद्यालय में नवनिर्मित सभागार, पांच कक्षों और प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने गुरुकुल के पुनरुद्धार के लिए ‘गोरखपुर गुरुकुल सोसायटी' के अधिकारियों को बधाई दी। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि शिक्षा और अध्यात्म का समावेश करके ही अराजकता से मुक्ति पाई जा सकती है।

'गुरुकुलों में पुरानी आर्य समाज पद्धति का अनुसरण होना चाहिए'
मुख्यमंत्री योगी ने गुरुकुलों में हवन की पुरानी आर्य समाज पद्धति का अनुसरण किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने एक करोड़ पांच लाख रुपये की निधि से यह निर्माण कार्य समय पर पूरा किया। योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण समारोह में कहा, ‘‘गुरुकुलों में यज्ञ और हवन की पुरानी आर्य समाज पद्धति का अनुसरण होना चाहिए। जब तक गुरुकुलों में यह परंपरा जीवित रही, तब तक वहां का वातावरण आध्यात्मिक और अनुशासन पूर्ण था, जिससे पठन-पाठन के बेहतरीन परिणाम सामने आते थे।''

'शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास पर भी जोर देना चाहिए'
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज के समय में शिक्षा और अध्यात्म का समावेश करके ही अराजकता से मुक्ति पाई जा सकती है। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर गुरुकुल विद्यालय को शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास पर भी जोर देने को कहा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर गुरुकुल विद्यालय की स्थापना 1935 में हुई थी। आजादी से पूर्व इस गुरुकुल में आध्यात्मिक और राजनीतिक गतिविधियों के कारण तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने इसे पांच साल के लिए बंद कर दिया था।

यह भी पढ़ेंः 'जन समस्याओं का संवेदनशीलता व शीघ्रता से निपटान किया जाए...' CM Yogi ने दिए अधिकारियों को निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी रविवार को गोरखपुर दौरे पर है। यहां पर उन्होंने सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन में आए लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को निर्देश दिया कि जन समस्याओं का समाधान शीघ्रता से किया जाए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी तरह की सुस्ती या लापरवाही नहीं होनी चाहिए। सीएम ने लोगों को भरोसा दिलाया कि सबकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

​​​​​​​

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!