हमारे लिए विकास का अर्थ सिर्फ चमक-धमक नहीं है, काशी में बोले PM मोदी

Edited By Mamta Yadav, Updated: 07 Jul, 2022 08:09 PM

for us development does not mean just glitter says pm modi in kashi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि उनके लिये विकास का अर्थ सिर्फ चमक-धमक नहीं है, बल्कि गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी और माताओं बहनों सहित सभी का...

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि उनके लिये विकास का अर्थ सिर्फ चमक-धमक नहीं है, बल्कि गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी और माताओं बहनों सहित सभी का सशक्तिकरण होना ही विकास है।       

मोदी ने यहां लगभग 1700 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली विकास परियोजनाओं के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने हमेशा गरीब की समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया है, उसके सुख-दुख में साथ देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना की मुफ्त वैक्सीन से लेकर गरीबों को मुफ्त राशन की व्यवस्था तक, सरकार ने आपकी सेवा का कोई अवसर छोड़ा नहीं है।'' मोदी ने कहा कि एक तरफ सरकार देश के शहरों को धुआं मुक्त करने के लिए सीएनजी से चलने वाली गाड़यिों के परिचालन की सुविधाओ का विस्तार कर रही है। वहीं दूसरी तरफ मां गंगा का ध्यान रखने वाले नाविकों की डीजल और पेट्रोल से चलने वाली नावों को सीएनजी से जोड़ने का भी विकल्प दिया जा रहा है।       

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में आने वाले सैलानियों की संख्या में इजाफा होने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘‘सावन बहुत दूर नहीं है। देश और दुनिया से बाबा विश्वनाथ के भक्त भारी संख्या में काशी आने वाले हैं। विश्वनाथ धाम परियोजना पूरी होने के बाद सावन का ये पहला उत्सव होगा। विश्वनाथ धाम को लेकर पूरी दुनिया में कितना उत्साह है, ये आपने बीते महीनों में खुद अनुभव किया है।''       

प्रधानमंत्री ने काशी वासियों की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘‘काशी के जागरूक नागरिकों ने जिस तरह देश को दिशा देने वाला काम किया है, उसे देखकर मैं आनंदित हूं। काशी के नागरिकों ने पूरे देश को संदेश दे दिया है कि शॉटर्-कट से देश का भला नहीं हो सकता।''  काशी के महत्व का भी जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि काशी हमेशा से जीवंत, निरंतर प्रवाहमान रही है। अब काशी ने एक तस्वीर पूरे देश को दिखाई है, जिसमें विरासत भी है और विकास भी है।

गौरतलब है कि इस मौके पर मोदी ने 1,774 करोड़ रुपये की लागत वाली 43 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इससे पहले उन्होंने वाराणसी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर आयोजित ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम' में शिरकत करने के अलावा स्थानीय एलटी कॉलेज स्थित ‘अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई' का उद्घाटन भी किया।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!