Farrukhabad News: गैस की होम डिलीवरी में ग्राहकों की कट रही जेब, पूर्ति विभाग की मिलीभगत से हॉकर कर रहे अतिरिक्त वसूली!

Edited By Pooja Gill,Updated: 31 Dec, 2022 03:43 PM

farrukhabad news in the home delivery of gas customers pockets

Farrukhabad News: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में रसोई गैस की होम डिलीवरी में उपभोक्ताओं की जेब कट रही है। जहां पर रसोई गैस सिलेंडर को होम डिलीवरी के नाम पर जिले में पूर्ति विभाग की मिलीभगत से लाखों रुपयों के वारे न्यारे हो रहे...

Farrukhabad News (दिलीप कटियार): उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) में रसोई गैस की होम डिलीवरी में उपभोक्ताओं की जेब कट रही है। जहां पर रसोई गैस सिलेंडर को होम डिलीवरी के नाम पर जिले में पूर्ति विभाग की मिलीभगत से लाखों रुपयों के वारे न्यारे हो रहे हैं। महंगी गैस के साथ उपभोक्ताओं से होम डिलीवरी का चार्ज भी अलग से वसूला जा रहा है। गैस एजेंसी मालिक द्वारा हॉकरों को कोई भी मेहनताना नहीं दिया जाता हैं।

PunjabKesari

बता दें कि जिले में 28 गैस एजेंसी हैं। इन एजेंसियों में करीब साढ़े 3 लाख उपभोक्ता जुड़े हुए हैं। इन गैस एजेंसियों से हॉकर को न तो कोई मानदेय और न ही कोई कमीशन दिया जाता है। हॉकर उपभोक्ता से करीब होम डिलीवरी को लेकर 25 से 30 रुपये वसूल रहे हैं। इससे उपभोक्ताओं की जेब कट रही है। इस समय रसोई गैस की कीमत करीब 1076 रुपये है, इसमें करीब 27.60 रुपये होम डिलीवरी चार्ज भी शामिल है।

यह भी पढ़ेंः UP: ग्रामीण महिलाओं ने परीक्षण का काम किया पूरा, 9 महीनों में की पानी के 30 लाख से अधिक नमूनों की जांच

इसके बाद भी हॉकर अतिरिक्त वसूली कर रहे हैं। जिले में करीब दो लाख सिलेंडर की प्रतिमाह खपत है। ऐसे में 27.60 प्रति सिलेंडर करके चार्ज को जोड़ा जाए तो करीब 55 लाख प्रतिमाह एजेंसी मालिक डकार रहे हैं। उधर उपभोक्ताओं को होम डिलीवरी का दोगुना चार्ज देना पड़ रहा है। पता चला कि यह जिला पूर्ति विभाग की मिलीभगत से चल रहा है, लेकिन विभाग अनजान बना हुआ है।

PunjabKesari

होम डिलीवरी चार्ज मांगने वाले हॉकरों पर होगी कार्रवाई- पूर्ति अधिकारी
मिली जानकारी के अनुसार कुछ हॉकर बताते हैं कि, उन्हें एजेंसी मालिक कुछ नहीं देता है। ऐसे में परिवार का पेट पालने के लिए उपभोक्ताओं से ही रुपये लेना मजबूरी है। हॉकर कैमरे के सामने आने को तैयार नहीं हुए। वहीं, जिला पूर्ति अधिकारी सुरेंद्र यादव ने बताया की ऐसा कोई मामला संज्ञान में नहीं आया है। हॉकर द्वारा उपभोक्ताओं से रुपए लेना गलत है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कुछ मामले ऐसे सामने आए थे तो उनके ऊपर कार्रवाई की गई थी। मार्च से जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ उनकी सिक्योरिटी राशि भी जब्त कर ली गई थी। उपभोक्ता से होम डिलीवरी चार्ज पहले से ही ले लिया जाता है अगर हॉकर उसके बाद उपभोक्ताओं से रुपए मांगता है तो वह गलत है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!