राम की पैड़ी पर नजर आएगा जुहू चौपाटी जैसा नजारा; सरकार ने बनाई फूडिंग एरिया विकसित करने की योजना

Edited By Pooja Gill,Updated: 30 Aug, 2024 12:59 PM

a view like juhu chowpatty will be seen at ram

Ayodhya News: राम नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में अवस्थापना, पर्यटन समेत विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का विकास करा रही है। इसी क्रम में, राम की पैड़ी में जल्द ही मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर चौपाटी...

Ayodhya News: राम नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में अवस्थापना, पर्यटन समेत विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का विकास करा रही है। इसी क्रम में, राम की पैड़ी में जल्द ही मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर चौपाटी तैयार की कार्ययोजना पर भी कार्य हो रहा है। उत्तर प्रदेश आवास विभाग ने अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ ही अब 4.65 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। अयोध्या विकास प्राधिकरण सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी के एक सेक्शन को शानदार चौपाटी में परिवर्तित करना चाहता हैं, जहां देश व दुनिया से आने वाले सैलानियों के साथ स्थानीय लोग भी स्वच्छता के साथ निर्मित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद उठा सकेंगे।

सरकार ने बनाई फूडिंग एरिया को विकसित करने की योजना
आवास विभाग ने एडीए की इस परियोजना के लिए 04.65 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ गयी है। वर्तमान समय में हर दिन लाखों लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। ऐसे में, योगी सरकार ने कम खर्च में श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाओं का लाभ देने की कोशिश कर रही है। चौपाटी के तर्ज पर फूडिंग एरिया को विकसित करने की योजना बनायी गई है। यहां छोटी-छोटी स्थायी व अस्थायी दुकानें बनाई जाएंगी। इन दुकानों पर अयोध्या के लोकल व्यंजनों के साथ-साथ अन्य विविध प्रकार के व्यंजन भी मिलेंगे।

लोगों के बैठने के लिए बनाए जाएंगे चबूतरे
अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि चौपाटी के निर्माण व विकास का कार्य अब तक 45 प्रतिशत पूरा हो गया है। दीपोत्सव से पहले राम की पैड़ी पर भव्य चौपाटी का पर्यटक आनंद ले सकेंगे। राम की पैड़ी पर कुछ जगहें ऐसी भी होगी, जहां सिर्फ चबूतरे बनाए जाएंगे ताकि लोग यहां बैठकर शांति से कुछ वक्त सरयू तट पर बीता सकें। कुछ जगहों पर आधुनिक डिजाइन वाले ठेलों का संचालन भी किया जाएगा। यहां गंदगी को फैलने से रोकने के लिए जगह-जगह डस्टबिन रखवाया जाएगा। साथ ही, पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखकर विभिन्न प्रकार के निर्माण व विकास कार्यों को भी पूर्ण कराया जाएगा। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!