Lok Sabha Elections 2024: यूपी में जानलेवा हुई गर्मी! सातवें चरण में लू लगने से होमगार्ड सहित 33 मतदान कर्मियों की मौत

Edited By Anil Kapoor,Updated: 02 Jun, 2024 11:02 AM

33 polling personnel died due to heat stroke in the seventh phase in up

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा के अनुसार, शनिवार को राज्य के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में हुए लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के दौरान 33 मतदान कर्मियों की लू लगने से मौत हो गई। इनमें होमगार्ड, सफाई...

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा के अनुसार, शनिवार को राज्य के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में हुए लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के दौरान 33 मतदान कर्मियों की लू लगने से मौत हो गई। इनमें होमगार्ड, सफाई कर्मचारी और अन्य मतदान कर्मचारी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बलिया लोकसभा क्षेत्र के सिकंदरपुर इलाके में एक मतदान केंद्र पर भी एक मतदाता की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र पर खड़े मतदाता राम बदन चौहान बेहोश हो गए और उन्हें स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

मृतक मतदान कर्मियों के परिजनों को 15 लाख रुपये का दिया जाएगा मुआवजा
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीईओ रिनवा ने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान कर्मियों की मौत के बारे में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारी मृतक कर्मियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सौंपेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के आदेश के तहत मृतक मतदान कर्मियों के परिजनों को 15 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। रमाबाई अंबेडकर मैदान में ईवीएम की सुरक्षा में तैनात पीएसी के एक कांस्टेबल की शनिवार को लखनऊ में मौत हो गई।

चुनाव ड्यूटी के लिए 1,08,349 मतदान कर्मियों को किया गया था तैनात
बताया जा रहा है कि संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) उपेंद्र अग्रवाल ने कांस्टेबल की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि मौके पर ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के लिए कूलर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध थीं। उन्होंने कहा कि मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा। सातवें चरण में उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एससी) में मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने इस चरण में चुनाव ड्यूटी के लिए 1,08,349 मतदान कर्मियों को तैनात किया था।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!