स्वास्थ्य सचिव ने की तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण केंद्र की समीक्षा, CMO देहरादून को दिए कड़े निर्देश

Edited By Ramanjot, Updated: 11 Jun, 2022 11:09 AM

health secretary reviews health test center of pilgrims

सचिव ने निर्देश दिए कि चिकित्सा इकाई के द्वारा यात्रियों को दी जा रही सेवाओं की निगरानी के लिए वहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाया जाए, तथा ई.सी.जी. सुविधा आवश्यक रूप में उपलब्ध रहे। झा ने पुलिस और एस.डी.आर.एफ. द्वारा संचालित किए जा रहे रजिस्ट्रेशन...

ऋषिकेश/देहरादूनः उत्तराखंड की स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने शुक्रवार को चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सम्बन्धित व्यवस्थाओं को देखने के लिए आई.एस.बी.टी. ऋषिकेश स्थित मेडिकल रिलीफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की रोटेशन ड्यूटी में लापरवाही पर सी.एम.ओ. देहरादून को कड़े निर्देश दिए कि कार्य के प्रति उदासीनता बरतने वाले चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करें तथा व्यवस्थाओं को अधिक बेहतर बनाएं। 

सेवाओं की निगरानी के लिए लगाया जाए CCTV 
सचिव ने निर्देश दिए कि चिकित्सा इकाई के द्वारा यात्रियों को दी जा रही सेवाओं की निगरानी के लिए वहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाया जाए, तथा ई.सी.जी. सुविधा आवश्यक रूप में उपलब्ध रहे। झा ने पुलिस और एस.डी.आर.एफ. द्वारा संचालित किए जा रहे रजिस्ट्रेशन काउंटर के बारे में निर्देश दिए कि लाउडस्पीकर द्वारा हैल्थ स्क्रीनिंग हेतु यात्रियों से लगातार अनुरोध किया जाए तथा रजिस्ट्रेशन काउंटर पर हैल्थ एडवाईजरी को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन काउंटर एंव हैल्थ स्क्रीनिंग में बेहतर समन्वय होना जरूरी है। उन्होंने हैल्थ स्क्रीनिंग के लिए निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सा इकाई पर तैनात फार्मासिस्ट एवं अन्य स्टाफ पंजीकरण काउंटर पर स्वंय जाकर बुजुर्ग एवं अस्वथ्य यात्रियों को हैल्थ स्कीनिंग के लिए प्रोत्साहित करें और इस प्रकार के अस्वस्थ यात्रियों को आगे की यात्रा पर न जाने का परामर्श भी अवश्य दिया जाए। 

सचिव ने एसपीएस चिकित्सालय का भी किया निरीक्षण 
स्वास्थ्य सचिव ने सी.एम.ओ को भद्रकाली एवं देहरादून एयरपोर्ट पर भी आवश्कतानुसार हैल्थ स्क्रीनिंग उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न काउंटरों एवं यात्री प्रतीक्षालय में स्वयं जाकर कई श्रद्धालुओं से बातचीत की, जिसमें मध्य प्रदेश के 65 वर्षीय बुजुर्ग यात्री, जो चारधाम यात्रा पूर्ण कर लौट रहे थे और यात्रा व्यवस्थाओं से खुश थे, ने बताया कि यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी थी और जब वह छाती में दर्द होने पर चिकित्सालय गए तो उन्हें त्वरित उपचार मिला। इसी क्रम में सचिव राधिका झा ने एसपीएस चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिसिन, बालरोग, प्रसूति एवं महिला रोग विभाग की व्यवस्थाओं को देखा। निरीक्षण में आयुष्मान योजना, कोविड टीकाकरण तथा पैथोलॉजी के लाभार्थियों से बातचीत और सेवाओं के बारें में जानकारी प्राप्त की।

सचिव ने भ्रमण के दौरान अलग-अलग वार्ड में जाकर रोगियों से बातचीत की, जिसमें सभी रोगियों ने अस्पताल की सेवाओं को संतोषजनक बताया। भ्रमण के दौरान राधिका झा ने मरीजों के लिए भोजन एवं अस्पताल की साफ सफाई को भी देखा तथा मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि साफ सफाई एवं स्वच्छता को और बेहतर बनाया जाए। सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर का भी निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाए जाने के बारे में निर्देशित किया।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!