जुमे की नमाज के बाद फिर हुई हिंसा: प्रयागराज में DM, SSP समेत कई घायल, सहारनपुर में 22 उपद्रवी गिरफ्तार

Edited By Ramkesh, Updated: 10 Jun, 2022 07:35 PM

violence again after friday prayers many injured including dm ssp in prayagraj

नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल के पैगम्बर मोहम्मद पर दिए बयान के बाद 3 जून को कानपुर में हुई हिंसा के बाद 10 जून को भी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। नमाज के बाद प्रयागराज, मुरादाबाद और सहारनपुर में उपद्रवियों ने सड़क पर...

लखनऊ: नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल के पैगम्बर मोहम्मद पर दिए बयान के बाद 3 जून को कानपुर में हुई हिंसा के बाद 10 जून को भी उत्तर प्रदेश के कई शहरों में जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। नमाज के बाद प्रयागराज, मुरादाबाद और सहारनपुर में उपद्रवियों ने सड़क पर उतरकर हिंसा फैलाई। प्रयागराज में हुए पथराव में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, ए.डी.जी., आई.जी. घायल हुए हैं। प्रयागराज में हालात इतने बिगड़ गए कि ए.डी.जी. को बंदूक उठानी पड़ी। प्रयागराज के अटाला इलाके में भड़की हिंसा में हमलावरों ने देसी बमों से पुलिस पर हमला किया है। सड़क पर खड़े वाहनों में तोड़-फोड़ की गई है और उन्हें आग के हवाले भी कर दिया है। ए.डी.जी. प्रयागराज प्रेम प्रकाश ने कहा कि छोटे बच्चे आगे आ गए थे, तो पुलिस ने ज्यादा बल प्रयोग नहीं किया गया।

PunjabKesari

सहारनपुर में नमाजियों ने लगाए ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे
सहारनपुर में भी जामा मस्जिद से जुमे की नमाज के बाद निकले नमाजियों ने अचानक से ‘अल्लाह हू अकबर’ के नारे लगाने शुरू कर दिए। देखते ही देखते भीड़ उग्र हो गई और पथराव शुरू कर दिया। पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा। इस दौरान पुलिस ने 22 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया है और वीडियो फुटेज के आधार पर अन्य उपद्रवियों की पहचान की जा रही है।

PunjabKesari

मुरादाबाद में नूपुर शर्मा को फांसी देने की मांग के साथ हुआ पथराव
मुरादाबाद में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोग नुपूर शर्मा को फांसी देने की मांग करने लगे। इसी दौरान कुछ उपद्रवियों ने प्रदर्शन के साथ ही पथराव शुरु कर दिया। मौके पर मौजूद प्रशासनिक अमले ने तुरंत लाठीचार्ज कर हालात को नियंत्रित किया। बिजनौर में ए.आई.एम.आई. एम. जिलाध्यक्ष अब्दुल्ला सहित 4 को गिरफ्तार किया गया है।  वहीं बिजनौर में सोशल मीडिया के जरिए सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने के आरोप में पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है। बिजनौर में पुलिस ने ए.आई.एम.आई. एम. जिलाध्यक्ष अब्दुल्ला और उसके साथी इफ्तेखार को जुमे की नमाज से पहले ही धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

PunjabKesari

देवबंद में 8 उपद्रवी गिरफ्तार
जुमे की नमाज के देखते हुए सहारनपुर के देवबंद में प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे, इस दौरान देवबंद के मुस्लिम बाजार और दुकानें बंद रहीं। लेकिन मस्जिद रशीदिया पर जुमा की नमाज के बाद अचानक कुछ मदरसा छात्रों ने नारेबाजी की और उनके हाथ में बैनर पोस्टर भी थे। इसके बाद पथराव किया गया। मामला बढ़ते देख पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, जिससे भगदड़ मच गई। पुलिस ने मदरसा के छात्रों के जमावड़े को लाठियां फटकार कर भगा दिया। बताया जा रहा है कि पुलिस ने 8 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया है।

PunjabKesari
कानपुर में पुलिस की सख्ती से नहीं हुई कोई घटना
3 जून को हुई हिंसा को देखते हुए कानपुर में धारा-144 लागू कर दी गई थी। हिंसा प्रभावित क्षेत्र के चारों तरफ 3 कि.मी. के दायरे में 5 हजार से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात थी। बेकनगंज के 3 कि.मी. के दायरे में 9 कंपनी पी.ए.सी. में 800 जवान, 3 कंपनी आर.ए.एफ. में 375 जवान, 7 कंपनी क्विक रिस्पॉन्स टीम में 75 जवान और पुलिस के 3 हजार जवान सुबह से ही फ्लैग मार्च कर रहे थे। सड़क के अलावा सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए 100 से ज्यादा लोगों की टीम लगाई गई है। कोई भी अफवाह फैलाने या आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई थी। इसी सख्ती का असर रहा है कि कानपुर से कोई घटना सामने नहीं आई।

मुख्यमंत्री योगी ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कई शहरों में पत्थरबाजी की घटनाओं के बाद दंगाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां-जहां शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश हो रही है, वहां कड़ी कार्रवाई की जाए। सुरक्षा व्यवस्था से कही भी कोई खिलवाड़ न करे ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। सभी स्थानों की कड़ी मॉनिटरिंग की जाए।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!