UP Weather Update: आंधी और बूंदाबांदी से मौसम हुआ खुशनुमा, आम की फसल को हुआ नुकसान

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 23 May, 2022 05:01 PM

up weather update weather has become pleasant due to

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को तेज रफ्तार आंधी और बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को प्रचंड गर्मी से फौरी राहत मिली हालांकि मौसम का बदला मिजाज बागवानो को रास नहीं आया...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को तेज रफ्तार आंधी और बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को प्रचंड गर्मी से फौरी राहत मिली हालांकि मौसम का बदला मिजाज बागवानो को रास नहीं आया और विशेषकर आम की फसल को खास नुकसान हुआ। कानपुर, लखनऊ, प्रतापगढ़, पीलीभीत, फरुर्खाबाद, मुरादाबाद, औरैया, अमरोहा, उन्नाव और बस्ती समेत प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से ही मौसम करवट लेता दिखायी पड़ा। कई जिलों में तेज हवाएं चलने और धूलभरी आंधी से सैकड़ों पेड़ जमीन चूम गये जबकि बिजली के पोल गिरने से सैकड़ों इलाके अंधेरे में डूब गये। इस दौरान आम के बागों में कच्चे आम के ढेर लग गए, जिससे अच्छा मुनाफा कमाने की बागवानों की हसरत धराशायी हो गयी। औरैया में पेड़ गिरने से एक किसान की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में आंधी बारिश के आसार जताये हैं। इस दौरान कुछ स्थानो पर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी विभाग ने दी है। किसानो को बिजली चमकने की दशा में घरों में रहने और पेड़ की आड़ लेने से बचने की सलाह दी गयी है। विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटे में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानो और पूरब के इक्का दुक्का इलाको में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चली जिससे लखनऊ और बरेली मंडल के अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गयी। गोरखपुर,वाराणसी,अयोध्या,प्रयागराज,मुरादाबाद और मेरठ मंडल में तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी आयी।

बरेली, अयोध्या और लखनऊ मंडल मेे अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री तक कम रिकाडर् किया गया। कानपुर मंडल में हालांकि अधिकतम तापमान सामान्य से 1.6 से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक रहा। औरैया जिले में सोमवार सुबह करीब 10 बजे तेज आंधी के साथ पानी बरसने से जहां तापमान लुढ़क गया है। वहीं बिधूना क्षेत्र के गांव बिमटामऊ में आम का पेड़ के गिरने से खेत पर जा रहा 70 वर्षीय किसान रामसनेही पाल उसी से दब गया। उपचार के दौरान उसकी अस्पताल में मौत हो गई है।

इसके अलावा बिधूना क्षेत्र में विद्युत के 17 पोल गिर जाने से तीन फीडरों के करीब 75 गांवों की बिजली गुल हो गयी है। औरैया व अजीतमल तहसील क्षेत्र में विद्युत के पोल टूटकर गिरने से कई गांवों की बिजली सप्लाई वाधित हो गयी है। इसके अलावा तेज आंधी के चलते जिले में आम की फसल को भी बड़ा नुकसान हुआ है। सोहनी गांव निवासी आम के बाग के मालिक नीरज सिंह ने बताया कि तेज आंधी से आम की कच्ची फसल को करीब 30 से 35 प्रतिशत नुकसान हुआ है। 


 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!