UP: दाईं तरफ धड़कता है इस शख्स का दिल, शरीर के कई अंग भी उलट पुलट

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 19 May, 2022 03:57 PM

up this person s heart beats on the right side many parts

जब दिल की बात आती है तो हाथ अपने आप ही उठकर छाती के बाईं ओर चला जाता है। आपने किताबों में भी पढ़ा होगा कि मानव शरीर में दिल की जगह बाईं ओर होती है, लेकिन कानपुर के शाहिद के साथ ऐसा नहीं है...

कानपुर: जब दिल की बात आती है तो हाथ अपने आप ही उठकर छाती के बाईं ओर चला जाता है। आपने किताबों में भी पढ़ा होगा कि मानव शरीर में दिल की जगह बाईं ओर होती है, लेकिन कानपुर के शाहिद के साथ ऐसा नहीं है। जीवन के कई साल बीत जाने के बाद शाहिद को पता चला कि उसके शरीर के अंदर अंगों का बड़ा गड़बड़झाला है। उसका दिल बाएं की जगह दाईं ओर धड़कता है और अन्य अंग भी उलट पुलट हैं।

दरअसल, पिछले दिनों शाहिद को पेट में दर्द हुआ, जिसकी शिकायत लेकर वह एक निजी अस्पताल में भर्ती हुए शाहिद की जब जांच की गई तो डॉक्टर भी हैरत में पड़ गए। शाहिद का इलाज कर रहे डॉ. गयासुद्दीन मोहम्मद  ने जांच कराई। जिसमें पता चला कि उनकी पित्त की थैली में पथरी है, लेकिन समस्या यह है कि पित्त की थैली दाईं ओर न होकर बांयी ओर है।

डॉ. गयासुद्दीन मोहम्मद ने बताया कि इसे साइटस इनर्वस टोटलिस कहते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे मरीजों का आपरेशन करने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है, क्योंकि हर अंग विपरीत दिशा में होता है। उन्होंने बताया की आपरेशन के बाद मरीज स्वस्थ है। उनका कहना था की इस तरह के तीन आपरेशन पहले भी किया जा चुके है। 

Related Story

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!