यूपीः MLC चुनाव की तैयारियां तेज, 1 दिसंबर को होगा मतदान

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 17 Nov, 2020 12:20 PM

up preparations for mlc election intensified voting on december 1

उत्तर प्रदेश में स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव 1 दिसंबर को कराया जाएगा , जिसे लेकर जिला निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है । मतदान कर्मियों को

जौनपुर: उत्तर प्रदेश में स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव 1 दिसंबर को कराया जाएगा , जिसे लेकर जिला निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है । मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।  इसके लिए नोडल ऑफिसर की तैनाती की जा रही है । मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण 1 सप्ताह पहले दिलाया जाएगा । कुल 22 मतदान केंद्र व 72 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिले के सभी 21 ब्लाक व कलेक्ट्रेट मुख्यालय को मतदान केंद्र बनाया गया हैं, जहां पर मतदान किया जाएगा।

बता दें कि शिक्षक एमएलसी के लिए 88 मतदान कर्मियों व स्नातक एमएलसी के लिए 88 मतदान कर्मियों को लगाया जाएगा। इसके साथ ही 10 फीसद कर्मियों को अतिरिक्त रखा जाएगा। इन मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण कराने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है। स्नातक व शिक्षक एमएलसी का चुनाव पूर्वांचल के आठ जिलों के मतदाताओं को लेकर होगा। इसके लिए वाराणसी में नामांकन प्रक्रिया चल रही हैं और मतदान एक दिसंबर को सभी जिलों में किया जाएगा। इसमें जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, बलिया, वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही जिले के स्नातक व शिक्षक मतदाता अपने मतदाता का प्रयोग करें ।

इस चुनाव को संपन्न कराने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। इसमें ब्लाक से लेकर जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी लगाए जा रहे है। जिले में स्नातक एमएलसी में 48 हजार 389 मतदाता तो शिक्षक एमएलसी में छह हजार 598 मतदाता हैं। स्नातक एमएलसी में पुरुष मतदाताओं की संख्या 33 हजार 929 तो महिला मतदाता की संख्या 14 हजार 460 है। वहीं शिक्षक एमएलसी के लिए पुरुष शिक्षक मतदाता पांच हजार 346 व महिला शिक्षक मतदाता एक हजार 252 है। यह चुनाव बैलेट पत्र से कराया जाएगा। इसके लिए मतपेटिका का रंग-रोगन कराया जा रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश ने कहा कि तैयारियां चल रही है। मतदान सकुशल संपन्न कराया जाएगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!