अयोध्या में लगेगी विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति, 251 मीटर ऊंची होगी भगवान श्री राम की प्रतिमा

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 07 Oct, 2022 05:25 PM

the world s largest statue will be installed in ayodhya

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में जब से राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है, योगी सरकार अयोध्या को टूरिस्ट स्पॉट बनाने में जुटी है। अब इसी क्रम में सरकार भगवान श्री राम की 251 मीटर ऊंची मूर्ती लगाकर अयोध्या को एक और तोहफा देने जा रही है।

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में जब से राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है, योगी सरकार अयोध्या को टूरिस्ट स्पॉट बनाने में जुटी है। अब इसी क्रम में सरकार भगवान श्री राम की 251 मीटर ऊंची मूर्ती लगाकर अयोध्या को एक और तोहफा देने जा रही है। बताया जा रहा है कि ये मूर्ती स्टैचू ऑफ यूनिटी से भी बड़ी होगी। इसे बनाने की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। 

PunjabKesari

राम मंदिर पर फैसले के बाद शुरू हुआ काम

आपको बता दे कि 9 नवम्बर 2019 को राम जन्मभूमी मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद से ही भगवान राम के मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से हो रहा है। दिसंबर 2023 तक राम मंदिर बनकर तैयार होगा, जिसके बाद जनवरी 2024 तक भगवान अपने गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे। ऐसे में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए सरकार निरंतर अयोध्या के विकास को लेकर कार्य कर रही है। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने से लेकर,अंतरराज्यीय बस स्टेशन और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का निर्माण हो। सरकारी गेस्ट हाउस बनाना हो या नेशनल हाइवे के किनारों को भगवान राम के बाल्य अवस्था से लेकर राज्याभिषेक तक की मूर्तियों से सजाना हो सरकार अयोध्या को संवारने  कमी नहीं छोड़ना चाहती है।

PunjabKesari

सरदार पटेल की मूर्ती से बड़ी होगी, भगवान श्री राम की प्रतिमा

वर्तमान में विश्व की सबसे बड़ी मूर्ती सरदार वल्लभ भाई पटेल की है जो की गुजरात के  गुजरात के नर्मदा जिले  में स्थित है। इस मूर्ती की ऊंचाई 183 मीटर है। अब रामनगरी में विश्व की सबसे ऊंची 251 मीटर की राजा राम की प्रतिमा लगाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अयोध्या में जो मूर्ति बनेगी वो 251 मीटर लंबी होगी. इसमें 51 मीटर की बिल्डिंग होगी जिसका स्वरूप मंदिर नुमा होगा और उसके ऊपर 200 मीटर ऊंची मूर्ति होगी।
पद्मश्री से सम्मानित अनिल सुतार करेंगे प्रतिमा का निर्माण
एक निजी चैनल से बात करते हुए मूर्तिकार अनिल सुतार ने बताया कि वर्ष 2018 में सरयू नदी के किनारे भगवान राम की भव्य मूर्ति बनाने का कॉम्पिटिशन रखा गया था. इसमें बहुत से कलाकारों ने हिस्सा लिया था और अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए मूर्तियां बनाई थी. प्रतियोगिता में मेरी बनाई मूर्ति चिन्हित की गई थी। जिसका चुनाव मुख्यमंत्री योगी

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!