रेलवे ने तैयार किया एंटी कोविड-19 कोच‘, ऐसी रहेगी व्यवस्था

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 01 Nov, 2020 06:42 PM

railways has prepared an anti covid 19 coach this will be arranged

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर यांत्रिक कारखाने में प्रयोग के तौर पर एक एलएचबी कोच में आवश्यक सुधार कर उसे कोविड-19 रोधी कोच के रूप में तैयार किया है, जिसे

गोरखपुरः पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर यांत्रिक कारखाने में प्रयोग के तौर पर एक एलएचबी कोच में आवश्यक सुधार कर उसे कोविड-19 रोधी कोच के रूप में तैयार किया है, जिसे ‘एंटी कोविड कोच‘ का नाम दिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कोच में आवश्यक सुधार के तहत कोच में लगे शौचालयों में परम्परागत फ्लश बटन के स्थान पर फुट ऑपरेटेड फ्लश का प्रावधान किया गया है और इसके साथ ही सभी पानी के नलों एवं लिक्विड साबुन के डिब्बों को भी पैडल आपरेटेड (पैर से) कर दिया गया है। सभी हैण्ड रेलों एवं सिटकनियों पर कॉपर कोटिंग की गई है।       

उन्होेंने बताया कि कापर में एंटी-माइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) गुण होते हैं, जिससे कुछ ही घंटों में इन पर आये वायरस निष्प्रभावी हो जाते हैं। कोच में ट्रांसपरेंट टाइटेनियम डाई आक्साइड की कोटिंग की गई है, जो वायरस, वैक्टीरिया एवं फंगस को नष्ट कर देता है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त यह कोटिंग सभी वास वेसिन, प्रसाधन, सीट एवं बर्थ, स्नैक टेबुल, ग्लास विण्डों, फ्लोर सहित यात्री सम्पकर् में आने वाले सभी सतहों की गयी है। इस कोटिंग की प्रभावी लाइफ 12 महीनें तक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!