यूपी विधान सभा उपचुनाव: रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे सीट पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सम्पन्न

Edited By Ramkesh,Updated: 10 May, 2023 07:18 PM

polling concluded peacefully in rampur s swar and mirzapur s chanbe seat

उत्तर प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिये शाम पांच बजे तक करीब 40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।  राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निर्धारित समय सात बजे से शुरू...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिये शाम पांच बजे तक करीब 40 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।  राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निर्धारित समय सात बजे से शुरू हो गया था। रामपुर की स्वार सीट पर शाम पांच बजे तक करीब 41.78 फीसद लोगों ने मतदान कर लिया था वहीं मिर्जापुर की छानबे (सुरक्षित) सीट पर 39.51 फीसदी मतदान हुआ था।  कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। वोट लोगों ने 6 बजेतक लोगों ने डाला है  मतगणना 13 मई को होगी।

गौरतलब है कि छानबे विधानसभा सीट पर अपना दल के राहुल कोल के निधन के बाद चुनाव कराए जा रहे हैं। यहां राहुल कोल की पत्नी रिंकी कोल चुनाव मैदान में हैं जबकि स्वार सीट सपा नेता अब्दुल्ला आजम को विधानसभा के लिये अयोग्य ठहराये जाने के कारण रिक्त हुयी है।  भीषण गर्मी के चलते दोपहर 12 से तीन बजे के बीच मतदान की रफ्तार कुछ कम हुयी मगर उसके बाद मतदान के लिये लोग घरों से निकलते दिखायी पड़े। कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी हुयी हैं। गर्मी से बचाव के लिये आयोग ने मतदान केन्द्रों पर उचित इंतजाम किये गये हैं। पीने के पानी के लिये वाटर कूलर और मिट्टी के घड़े मतदान केन्द्रों पर रखे गये हैं। बुजुर्ग और विकलांग मतदाताओं के लिये व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है। 

वहीं बीच समाजवादी पार्टी (सपा) ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को पहचान पत्र के नाम पर परेशान किया जा रहा है। रामपुर के टांडा, दढि़याल, लंबाखेड़ा, अकबराबाद, रसूलपुर, फरीदपुर, खेमपुर, मिलक काजी में मतदाताओं को बार बार पहचान पत्र दिखाने के लिये बाध्य किया जा रहा है। कुछ इलाकों में पुलिस मतदाताओं के साथ अभद्रता करने का भी सपा ने आरोप लगया। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!