UP Police Exam: यूपी के 67 जिलों के 1174 केंद्रों पर दो पालियों में संपन्न हुई पुलिस भर्ती परीक्षा, कई जगहों पर धरे गए मुन्ना भाई

Edited By Mamta Yadav,Updated: 24 Aug, 2024 12:48 AM

police recruitment exam was conducted in two shifts at 1174 centers of up

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा की शुरुआत हो गई। पहले दिन प्रदेश के 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा सकुशल संपन्न कराई गई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में करीब 4 लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए। सभी...

Lucknow News: शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा की शुरुआत हो गई। पहले दिन प्रदेश के 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा सकुशल संपन्न कराई गई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में करीब 4 लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए। सभी अभ्यर्थी कड़ी सुरक्षा और कई चरणों की चेकिंग के बाद परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के दौरान एसटीएफ, यूपी पुलिस और पीएसी के जवान चप्पे-चप्पे पर नजर आए। इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से भी पल-पल की नजर रखी गयी। वहीं डीजीपी ने भी ग्राउंड जीरो पर उतरकर स्थितियों का जायजा लिया। सभी सेंटर के अंदर और बाहर चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के चलते प्रदेश में कहीं भी किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं घटित हुई। सीएम योगी की मंशा के अनुरुप परीक्षा को पूरी शुचिता और पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने में प्रशासन सफल रहा।
PunjabKesari
राजधानी लखनऊ में 81 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में 56,674 परीक्षार्थी शामिल हुए। सभी केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के उद्देश्य से सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई। साथ ही समस्त केंद्रों पर मोबाईल जैमर की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया गया। डीजीपी प्रशांत कुमार ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गोमतीनगर और राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ स्थित परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परीक्षा को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। वहीं लखनऊ में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर डीएम सूर्यपाल गंगवार ने विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने व्यवस्था की पड़ताल की। लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाद जिलाधिकारी ने बाबूगंज स्थित रामाधीन सिंह इंटर कॉलेज की व्यवस्था जानी। डीएम ने निरीक्षण के दौरान सभी केंद्र व्यवस्थापकों को नकल विहीन, पूरी पारदर्शिता के साथ शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी ने नेशनल पीजी कॉलेज पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा बलों की तैनाती रही
राजकीय पॉलीटेक्निक और राजकीय महिला पालीटेक्निक में सीसीटीवी कैमरों के जरिए परीक्षा की मॉनिटरिंग को भी उन्होंने देखा। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से एक हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई। लखनऊ में 8 एसीपी और 62 इंस्पेक्टर को शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा व्यवस्था में लगाया गया। इनके अलावा 184 सब इंस्पेक्टर, 173 हेड कॉन्स्टेबल, 519 कॉन्स्टेबल, 81 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 162 सशस्त्र बलों को भी तैनात किया गया है। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा बलों की तैनाती रही।

कुछ केंद्रों पर धरे गए मुन्ना भाई
वहीं रायबरेली से मिली खबर के अनुसार, पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान एक परीक्षार्थी के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिला जिसके बाद अभ्यर्थी से पुलिस ने पूछताछ की एवं केंद्र प्रवेश व्यवस्थापक की तहरीर पर प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्र आचार्य द्विवेदी इंटर कॉलेज के केंद्र व्यवस्थापक डॉ. राज किशोर श्रीवास्तव ने कोतवाली निरीक्षक को तहरीर देते हुए बताया कि औरैया जिले के बेला थाना क्षेत्र के अंतर्गत पूरवा ताल निवासी उपेंद्र सिंह परीक्षा केंद्र पर प्रथम पाली में परीक्षा दे रहे थे और उनके पास से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ब्लूटूथ बरामद किया गया है। परीक्षार्थी के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिलने की सूचना पुलिस को दी गई और आला अधिकारी तत्काल परीक्षा केंद्र पहुंच गए। पुलिस ने परीक्षार्थी से पूछताछ की। शहर कोतवाली प्रभारी राजेश सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!