Ayodhya Airport से ही यात्रियों को होगा रामनगरी का एहसास, 320 करोड़ की लागत से बन रहा श्रीराम एयरपोर्ट

Edited By Anil Kapoor,Updated: 01 Jun, 2023 12:19 PM

passengers will feel ramnagari from ayodhya airport itself

Ayodhya Airport: अयोध्या के श्रीराम एयरपोर्ट का काम जुलाई 2023 तक पूरा हो जाएगा। डीजीसीए से हवाई परिचालन के लिए लाइसेंस प्रक्रिया के लिए आवेदन भी कर दिया गया है। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद अयोध्या में हवाई परिचालन....

अयोध्या(संजीव आजाद)Ayodhya Airport: अयोध्या के श्रीराम एयरपोर्ट का काम जुलाई 2023 तक पूरा हो जाएगा। डीजीसीए से हवाई परिचालन के लिए लाइसेंस प्रक्रिया के लिए आवेदन भी कर दिया गया है। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद अयोध्या में हवाई परिचालन शुरू हो जाएगा। शुरुआती दौर में इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी जिसे 2025 तक बढ़ाकर 700 कर दिया जाएगा। इस एयरपोर्ट का निर्माण इस तरह किया जा रहा है कि जहां उतरते ही यात्रियों को श्रीराम की जन्मभूमि पर आने का एहसास हो जाएगा।

PunjabKesari

शुरुआत के समय यहां छोटे विमान उतर पाएंगे और इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के 2200 मीटर लंबे और 45 मीटर चौड़े रनवे का निर्माण कार्य लगभग 95 फीसदी पूरा हो चुका है। अगले चरण में इसकी लंबाई बढ़ाकर 3125 मीटर कर दी जाएगी। शुरुआत के समय यहां छोटे विमान उतर पाएंगे और इसकी क्षमता 300 यात्रियों की होगी। 2025 तक जब यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा तब यहां से हर प्रकार के विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा। खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के समय भी यहां पर विमानों के उतरने की सुविधा होगी। इस एयरपोर्ट की निर्माण पर कुल 320 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

PunjabKesari

राम मंदिर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ही इस एयरपोर्ट का किया जा रहा है निर्माण
अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को देखते हुए किया जा रहा है। इसीलिए इसकी टाइमलाइन भी राम मंदिर के अनुसार ही घोषित की गई है। जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट पूरी तरह संचालित हो जाएगा। इसलिए अयोध्या एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर विनोद कुमार कहते हैं कि यह प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है और राम मंदिर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ही इस एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

PunjabKesari

श्रीराम एयरपोर्ट बिल्कुल उसी तरह बनाया जा रहा जिस तरह श्रीराम मंदिर का हो रहा निर्माण
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट बिल्कुल उसी तरह बनाया जा रहा जिस तरह श्रीराम मंदिर का निर्माण हो रहा है। यहां तक कि उसमें भी वही पत्थर लगाए जा रहे हैं और उसी तरह नक्काशी की जा रही है जैसा जय श्रीराम मंदिर में हो रही है। एक तरह यह कहे कि  एयरपोर्ट पर उतरते ही यात्रियों को कि अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का एहसास ही नहीं होगा बल्कि उसकी झलक भी दिखाई देगी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!