नवरात्र की नवमी तिथि पर सीएम योगी ने किया कन्या पूजन, कन्याओं के पांव धोकर की मातृ शक्ति की आराधना; देखें तस्वीरें...

Edited By Pooja Gill,Updated: 11 Oct, 2024 01:52 PM

on the ninth date of navratri cm yogi performed

Navratri 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन किया है। कन्या पूजन अनुष्ठान में सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव धोए...

Navratri 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन किया है। कन्या पूजन अनुष्ठान में सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव धोए, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढाई, आरती उतारी, श्रद्धा पूर्वक भोजन कराया, दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। सीएम ने कहा कि कन्याओं का पूजन कर संपूर्ण सृष्टि के सुख, शांति और कल्याण हेतु प्रार्थना की है।

PunjabKesari
सीएम ने मंदिर स्थित अपने आवास परिसर के प्रथम तल पर परंपरागत रूप से पीतल के परात में जल से सभी नौ कन्याओं के बारी-बारी पांव धोये। उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत और शक्तिपीठ की वेदी पर उगाई गई जई का तिलक लगाया।

PunjabKesari
इसके बाद सीएम ने सभी कन्याओं को माला पहनाकर, चुनरी ओढ़ाकर, उपहार एवं दक्षिणा प्रदान की और सभी कन्याओं का आशीर्वाद लिया। उन्होंने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।

PunjabKesari
फिर सीएम योगी ने सभी कन्याओं को भोजन कराया। सीएम ने सभी बालिकाओं को खुद भोजन परोसा। इन नौ कन्याओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में पहुंची बालिकाओं और बटुकों को भी पूजनोपरांत श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया। उन्होंने एक-एक कर नौ कन्याओं व बटुक भैरव के पांव पखारे और पूजन किया। इस दौरान सीएम योगी के हाथों दक्षिणा मिलने से सभी बालिकाएं काफी प्रफुल्लित दिखीं।

PunjabKesari
वहीं, सीएम योगी ने एक्स पर भी पोस्ट कर तस्वीरें शेयर की और लिखा, '' शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर आज महानवमी के दिन गोरखनाथ मंदिर में देवी स्वरूपा कन्याओं का पूजन कर संपूर्ण सृष्टि के सुख, शांति और कल्याण हेतु प्रार्थना की। आदिशक्ति जगज्जननी माँ दुर्गा की कृपा सभी पर बनी रहे। जय माँ भगवती!
यह भी पढ़ेँः नीतीश कुमार को NDA से समर्थन वापस लेना चाहिए: अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जेपी की मूर्ति लेकर अपने घर से बाहर निकले। उन्होंने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जयप्रकाश नारायण को याद किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार ‘समाजवादियों' को जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने से रोक रही है। उन्होंने कहा कि अगर त्योहार का दिन न होता तो बांस के लगाए गए अवरोधक समाजवादियों को रोक नहीं पाते। वहीं, अखिलेश ने नीतीश कुमार से राजग से समर्थन वापस लेने को कहा है।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!