जन्मदिन पर मुलायम सिंह ने नौजवानों से की अपील- 'परिवर्तन रैली' को बनाएं कामयाब

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 22 Nov, 2021 05:02 PM

mulayam said make the politics of change going on in the country a success

समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को अपने जन्मदिन के मौके पर युवाओं से कहा कि देश में ‘‘परिवर्तन की जो राजनीति'''' चल रही है उसे कामयाब बनाएं।

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को अपने जन्मदिन के मौके पर युवाओं से कहा कि देश में ‘‘परिवर्तन की जो राजनीति'' चल रही है उसे कामयाब बनाएं। सोमवार को सपा मुख्यालय में यादव का जन्मदिन सादगी के साथ मनाया गया। इस मौके पर मुलायम सिंह यादव के साथ उनके पुत्र और सपा प्रमुख अखिलेश यादव और अन्य नेताओं ने 83 किलोग्राम का केक काटा और नेताजी (मुलायम सिंह यादव) को बधाई दी।

‘बाइस में बदलाव'
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अगले वर्ष की शुरुआत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ‘‘‘बाइस में बदलाव'' का नारा दिया और वह राज्‍य में समाजवादी विजय यात्रा निकाल रहे हैं। जन्मदिन समारोह को संबोधित करते हुए मुलायम सिंह यादव ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया और कहा, ''हमारे युवा उत्साह से भरे हैं, हमारे सारे नौजवानों में कितना जोश है, देश में परिवर्तन की जो राजनीति चल रही है उसे कामयाब बनाएं। मुझे उम्मीद है कि इसे सफल बनाएंगे।''

'आपने हमारा जन्मदिन मनाया है, उसके लिए आभारी रहूंगा'
सपा संस्थापक ने कहा, ''आपको धन्यवाद देते हैं कि मेरे इस जन्मदिन के अवसर पर आप उपस्थित हुए हैं, हम ये जानते हैं कि आज हमारा जन्मदिन मनाया जा रहा है लेकिन हमें सबसे खुशी तब होगी जब हमारे गरीब से गरीब व्यक्ति का जन्मदिन मनाया जाए, आपका जन्मदिन मनाया जाए। आप हमें बुलाइए, हम आपके जन्मदिन पर आएंगे।'' उन्होंने कहा, ''आपने हमारा जन्मदिन मनाया है, स्‍वागत किया है उसके लिए आभारी रहूंगा। आपको विश्वास दिलाता हूं कि जो आशा हमसे करते हो, वह आशा पूरी करके रहूंगा।'' सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव को जन्मदिन की बधाई दी और उनसे आशीर्वाद मांगा।

सभी बड़े नेता थे उपस्थित
समारोह का संचालन सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने किया और इस मौके पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, पूर्व मंत्री अहमद हसन, पूर्व सांसद उदय प्रताप सिंह समेत कई प्रमुख नेता मौजूद थे। यादव के जन्मदिन पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत कई नेताओं ने ट्विटर के जरिये उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके स्वस्थ जीवन और दीर्घायु होने की कामना की।

पीएम ने दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं। देश की राजनीति में उन्होंने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं उनके स्वस्थ एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।' उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘‘उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।''

राजनाथ सिंह ने की दीर्घायु होने की कामना
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ट्विटर पर मुलायम सिंह यादव को बधाई देते हुए उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु होने की कामना की है। मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने ट्वीट किया, ‘‘हम सभी की प्रेरणा व ऊर्जा के स्रोत, सामाजिक न्‍याय के ध्वजवाहक और अपने जन संघर्षों की बदौलत संवेदनशील सियासत की इबारत लिखने वाले आदरणीय नेताजी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।'' 

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने शिवपाल सिंह यादव की अगुवाई में मुलायम के जन्मदिन पर उनके पैतृक गांव सैफई में दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया। शिवपाल ने केक काटकर नेताजी के दीर्घायु होने की कामना की। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर सपा मुख्यालय समेत प्रदेश के सभी जिलों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

ऐसे हुई नेता जी की राजनीतिक शुरुआत
इटावा जिले के सैफई गांव में 22 नवंबर, 1939 को जन्‍मे मुलायम सिंह यादव ने आरंभिक जीवन शिक्षक के रूप में शुरू किया और 1967 में पहली बार विधानसभा के सदस्य चुने गये। वो 1977 में रामनरेश यादव के नेतृत्व वाली जनता पार्टी की प्रदेश सरकार में पहली बार मंत्री बने। 1989 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और दूसरी बार 1993 में सपा-बसपा गठबंधन की सरकार में उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 1996 में मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद संयुक्त मोर्चा नीत केंद्र सरकार में वह रक्षा मंत्री भी रहे। यादव 2003 से 2007 तक तीसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। अपने लंबे राजनीतिक जीवन में मुलायम सिंह यादव ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!