देवरिया: आयुष्मान भारत योजना में लाखों का घोटाला, अस्पताल पर लगा 34 लाख का जुर्माना

Edited By Mamta Yadav, Updated: 02 Aug, 2022 10:24 PM

deoria hospital made fake claim payment under ayushman scheme fined 34 lakhs

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत फर्जी तरीके से मरीजे के इलाज के व्यय का भुगतान सरकार से वसूलने वाले एक अस्पताल पर 34 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है।

देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में आयुष्मान भारत योजना के तहत फर्जी तरीके से मरीजे के इलाज के व्यय का भुगतान सरकार से वसूलने वाले एक अस्पताल पर 34 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है।       

जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि देवरिया के रूद्रपुर में स्थित आशुतोष हॉस्पिटल द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत की गई अनियमितताओं पर सरकार द्वारा गठित स्टेट इंपनेलमेंट कमेटी ने सख्त कार्रवाई करते हुए 34,23,600 रुपये का जुर्माना लगाया है। आशुतोष हॉस्पिटल पर आरोप है कि अस्पताल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत कुल 387 फर्जी प्रकरणों में 17,11,800 रुपये का सरकारी कोष से भुगतान प्राप्त किया था। मामला संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कार्रवाई की संस्तुति की थी।

आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई, स्टेट हेल्थ एजेंसी के संयुक्त निदेशक डा.राजेन्द्र कुमार ने बताया कि स्टेट इंपनेलमेंट कमेटी ने पूरे प्रकरण की जांच की। इसमें आशुतोष हॉस्पिटल द्वारा 387 फर्जी प्रकरणों में क्लेम प्राप्त करने की पुष्टि हुयी है। चिकित्सालय द्वारा आईपीडी मरीजों का इलाज टेलिफोनिक परामर्श लेकर किया गया है। चिकित्सालय द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजी सबूत उक्त क्लेम के सापेक्ष उचित प्रतीत नहीं हैं।       

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी की जांच आख्या में भी अनियमितताओं से संबंधित तथ्य संज्ञान में लाया गया है। चिकित्सालय पर कुल भुगतानित धनराशि 17,11,800 के सापेक्ष 2 गुना अर्थदंड लगाते हुए 34,23,600 रुपये धनराशि की वसूली करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि चिकित्सालय अर्थदंड का भुगतान नहीं करता है तो उसकी सूचीबद्धता समाप्त करने की कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी(सीएमओ) को उक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!