CM य़ोगी का बड़ा ऐलान- स्वास्थ्य बीमा के दायरे में होंगे UP के होमगार्ड जवान

Edited By Mamta Yadav, Updated: 22 Apr, 2022 04:17 PM

cm yogi s big announcement up home guard jawans will be under health insurance

उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड जवानों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए आयुष्मान भारत योजना के दायरे में इन्हें शामिल करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर होमगार्ड के महिला और पुरुष जवानों का स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान योजना के...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड जवानों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए आयुष्मान भारत योजना के दायरे में इन्हें शामिल करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर होमगार्ड के महिला और पुरुष जवानों का स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान योजना के अंतर्गत सरकार करायेगी। जिससे किसी भी बीमारी के समय होमगार्ड्स के जवान खुद का और परिवार के सदस्यों का इलाज बिना किसी बाधा के करा सकेंगे।       

राज्य सरकार ने होमगार्ड्स विभाग को अन्य सुरक्षा बलों के समान सुविधाएं देने के क्रम में होमगार्ड के जवानों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के प्रस्ताव को 30 जून 2022 तक शासन में भेजने के लिए कहा है। जिससे आगामी 25 सितंबर तक समस्त होमगार्ड्स के जवानों को आयुषमान भारत के तहत मिशन मोड पर स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। इस योजना के लागू होने से होमगार्ड के सभी जवानों और उनके परिजनों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाया जायेगा।      

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार होमगार्ड्स विभाग में 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती की बड़ी घोषणा कर चुकी है। उनके लिए भी वर्तमान परिस्थितियों के अनुकूल और आधुनिक प्रशिक्षण की व्यवस्था करने जा रही है। उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स संगठन के लिए भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होमगार्ड स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। जिनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कम्पनियों सहित कुल 1151 कम्पनियों की संरचना की गई है, जिसमें 25 महिला एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटून शामिल हैं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!