गोरखपुर में इलाज के नाम पर चल रहा धर्म परिवर्तन का धंधा, हियुवा कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 17 Sep, 2018 06:09 PM

change of religion in gorakhpur

गोरखपुर में धर्म परिवर्तन की सूचना पर हड़कंप मच गया। इस दौरान हिंदु युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया है। वहीं सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रार्थना सभा के आयोजक समेत 5 लोगों को हिरासत में लिया है। साथ ही पुलिस ने धार्मिक विद्वेश...

गोरखपुर(रूद्र प्रताप सिंह): गोरखपुर में धर्म परिवर्तन की सूचना पर हड़कंप मच गया। इस दौरान हिंदु युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया है। वहीं सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रार्थना सभा के आयोजक समेत 5 लोगों को हिरासत में लिया है। साथ ही पुलिस ने धार्मिक विद्वेश भड़काने के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

दरअसल भगवानपुर गांव के हरिजन बस्ती में अनिल के घर पर धर्म परिर्वतन की सूचना हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं को मिली। उन्होंने अनिल के घर को चारों तरफ से घेर लिया और पुलिस को सूचना दी। चौकी प्रभारी भटहट पीके सिंह ने मौके पर पहुंचकर शक के आधार पर 5 लोगों को हिरासत में ले लिया है। इस दौरान प्रार्थना सभा में पहुंची दर्जनों महिलाओं ने इसका विरोध शुरू कर दिया तो आरोपियों को थाने भेजकर चौकी इंचार्ज ने अधिकारियों को इसकी सूचना दी है। जिस पर एसपी नार्थ रोहित सिंह सजवाण, सीओ क्राइम ब्रांच प्रवीण सिंह मौके पर पहुंच गए।

लोगों ने बताया कि अनिल के घर प्रत्येक रविवार को दर्जनों की संख्या में महिलाएं, पुरुष एकत्र होकर विशेष धर्म की प्रार्थना करते हैं। प्रार्थना सभा के बहाने लोगों की गंभीर बीमारियां ठीक करने की बात कहते हुए बहला फुसला कर उनका धर्म परिवर्तन कराया जाता है। गांव के लोगों के अनुसार इसके पहले भी गांव के लोगों ने इसका विरोध किया था पर उनकी आवाज दबा दी गई थी।

वहीं इस मामले में एसपी नॉर्थ रोहित सिंह सजवाण का कहना है कि एक धर्म विशेष के खिलाफ दुष्प्रचार किये जाने के साथ ही एक विशेष पूजा पद्धाति के जरिए सभी बीमारियों से निजात दिलाये जाने का सब्जबाग दिखाकर धर्म परिवर्तन कराये जाने की सूचना मिली थी। जिस पर पुलिस ने मौके से पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इसके साथ ही शिकायत पर मिली तहरीर पर केस दर्ज किया गया है। 


 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!