भूमि पूजन, 15 अगस्त पर आतंकी साया, अयोध्या समेत आस-पास के जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा

Edited By Ajay kumar,Updated: 29 Jul, 2020 06:43 PM

bhoomi poojan terrorist attack on 15 august security increased in ayodhya

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाली श्री राम जन्मभूमि पूजन और 15 अगस्त के मौके पर भारत में आतंकी हमले की साजिश की आशंका जताई है।

अयोध्या: भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाली श्री राम जन्मभूमि पूजन और 15 अगस्त के मौके पर भारत में आतंकी हमले की साजिश की आशंका जताई है। रॉ के अनुसार पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई  इसके लिए तैयारी कर रही है। आतंकियों के निशाने पर मह्त्वपूर्ण राजनीतिक पद पर आसीन लोग भी रहेगें। खुफिया एंजेसियों ने दिल्ली, अयोध्या और कश्मीर में खासी चौकसी बरतने के आदेश दिए हैं। 

आतंकी साजिश के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को अयोध्या और उसके आस-पास जिलों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिये वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को रवाना किया है।  
 
PunjabKesari
राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी)कानून-व्यवस्था, प्रशांत कुमार ने बुधवार को यहां कहा कि अयोध्या में तथा उसके आसपास के जिलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भूमि पूजन के मद्देनजऱ पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच जून को मंदिर की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा गया है। 

PunjabKesari

कुमार ने कहा कि खुफिया एजेंसियों की ओर से कोई पुख्ता सूचना नहीं है। फिर भी कहीं कोई चूक न हो और कानून-व्यवस्था संबंधी अथवा अन्य प्रकार की अप्रिय स्थिति न पैदा हो इसलिए अयोध्या के आसपास के नौ जिलों में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। भूमिपूजन समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा कई वरिष्ठ मत्री तथा भाजपा नेता शामिल होगों।     

उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्रवेश करने की कोशिश करने वाले संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर नजऱ रखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अयोध्या के निकटर्वी नौ जिलों में भेजा गया है। हालांकि, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह सुरक्षा बढ़ाने की एक नियमित कवायद है। समारोह में प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे। यह जम्मू और कश्मीर में धारा 370 की समाप्ति के बाद पहली वर्षगांठ के साथ मेल खाता है, इसलिए उत्तर प्रदेश पुलिस सुरक्षा में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतना चाहती है।  

PunjabKesari
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी द्वारा मंगलवार रात जारी आदेश में अनुसार अमेठी में एडीजी अभियोजन आशुतोष पाण्डेय, गोण्डा में एडीजी यातायात अशोक कुमार सिंह, बहराइच में एडीजी पीएसी रामकुमार, सुलतानपुर में आईजी (फायर) विजय प्रकाश, अंबेडकरनगर में आईजी प्रतीक्षारत पीयूष मोडिर्या, बस्ती में आईजी बस्ती रेंज एके राय, बाराबंकी में आईजी भर्ती बोर्ड विजय भूषण, महाराजगंज में डीआईजी चंद्रप्रकाश द्वितीय और सिद्धार्थनगर में डीआईजी प्रशासन आरके भारद्वाज की तैनाती की गई है।        

आदेश में कहा गया है कि ये वरिष्ठ पुलिस अधिकारी 29 जुलाई ने अपने-अपने तैनाती वाले जिलों में पहुंच जाएंगे और छह अगस्त तक अयोध्या और उसके आसपास के जिलों में सुरक्षा के प्रभारी होंगे। इस बीच, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीम अयोध्या पहुंच गई है और पांच अगस्त को प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए सभी सुरक्षा इंतजाम किये जा रहे है। सुरक्षा उपायों की व्यवस्था के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी और खुफिया एजेंसियां केंद्रीय बल तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी यहा डेरा डालने की तैयारी में है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!