योगी के मंत्री बोले- 'गौमूत्र छिड़क दें तो भूत-प्रेत और वास्तु दोष हो जाता है दूर'

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 17 Apr, 2022 03:15 PM

yogi s minister said   if you sprinkle cow urine then ghosts and

यूपी के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने गौमूत्र की तारीफ करते हुए कहा कि गौमूत्र छिड़क देने से भूत-प्रेत और वास्तु दोष जैसे समस्याएं दूर हो जाती है। धर्मपाल सिंह ने कहा कि ‘गा...

मेरठ: यूपी के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने गौमूत्र की तारीफ करते हुए कहा कि गौमूत्र छिड़क देने से भूत-प्रेत और वास्तु दोष जैसे समस्याएं दूर हो जाती है। धर्मपाल सिंह ने कहा कि ‘गाय में पांच द्रव्य है। गाय का दूध, गाय का दही, गाय का घी, गाय का गोबर और गाय का मूत्र…गाय के गोबर में लक्ष्मी का वास और गौमूत्र में गंगा मैया रहती हैं। कहा जाता है कि भूत बाधा प्रेत बाधा वास्तु दोष हो तो गौमूत्र छिड़क देने से सारी समस्या हल हो जाती है।

योगी के मंत्री ने कहा कि छुट्टा पशुओं के लिए 5 मई तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसे लेकर हर गांव में भूसा बैंक बनाने की योजना है। मंत्री जी ने कहा कि गाय का गोबर भी खरीदेंगे और जब गोबर डेढ़ दो रुपए किलो बिकेगा तो सीएनजी बनाने वाली कंपनियां आएंगी तो जो गाय दूध नहीं देती वो भी लोग पालेंगे। उन्होंने कहा कि गाय के दूध के साथ उसका गोबर और मूत्र बिके ऐसी व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि गांव पंचायत आदि की ज़मीनों पर गौ अभ्यारण्य बनाएंगे। साथ ही छुट्टा पशुओं के खाने का प्रबंध भूसा बैंक के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई विभागों से इस बाबत चर्चाकर गौशालाओं को कार्मशियल बनाने का प्रयास जा रहा है। मंत्री ने कहा कि अभियान के तौर पर गौशालाओं को संरक्षित करेंगे और बेसहारा पशुओं को रहने का स्थान देंगे

धर्मपाल सिंह ने कहा कि कई विभागों से इस बाबत चर्चा कर गौशालाओं को कॉमर्शियल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। धर्मपाल सिंह ने कहा कि देहात में काफी गोचर भूमि है जिस पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जे भी कर लिए हैं। इन सभी भूमियों को कब्जा मुक्त कराने और उस भूमि पर हरा चारा उगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो गरीब व्यक्ति गाय पालन करना चाहता है उसको प्रत्येक गाय पालने की एवज में प्रति माह 900 रुपये दिए जाएंगे। 


 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!