पिता के लकवाग्रस्त होने पर बेटियां सैलून चलाकर संभाल रहीं घर, धरा लड़कों का भेष

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 21 Jan, 2019 05:19 PM

when the father is paralyzed the daughter is

आज के समय में लड़कियां लड़कों के साथ कदम-कदम से मिलाकर चल रही हैं। बेटियां-बेटों से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं। इसकी ताजी बानगी कुशीनगर में देखने को मिली जहां दो बेटियां लकवाग्रस्त पिता के सैलून को आगे बढ़ाकर मिसाल पेश कर रही हैं...

कुशीनगरः आज के समय में लड़कियां लड़कों के साथ कदम-कदम से मिलाकर चल रही हैं। बेटियां-बेटों से किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं। इसकी ताजी बानगी कुशीनगर में देखने को मिली जहां दो बेटियां लकवाग्रस्त पिता के सैलून को आगे बढ़ाकर मिसाल पेश कर रही हैं।
PunjabKesari
जानिए पूरा मामला
दरअसल, जिले के पडरौना थाना क्षेत्र के गांव बनवारी टोला में दो लड़कियां ज्योति (18)और नेहा (16) प्रचलित परंपराओं को तोड़ते हुए पिछले चार सालों से अपने लकवाग्रस्त पिता का सलून संभाल रही हैं, और पुरुषों की हजामत बना रही हैं। इन 4 सालों में राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने उनकी सुध लेने की कोशिश तक नहीं की। हालांकि, हाल ही में जिला प्रशासन दोनों के पास पहुंचा और उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।
PunjabKesari
लकवाग्रस्त पिता की दुकान संभालती हैं दोनों बहनें
बता दें कि साल 2014 में इनके पिता ध्रुव नारायण पैरालिसिस के शिकार हो गए थे। उस वक्त ज्योति और नेहा मात्र 13 और 11 साल की थीं। ध्रुव नारायण गांव में ही दाढ़ी-बाल बनाने की छोटी सी दुकान लगाया करते थे और इसी से उनके परिवार का भरण पोषण होता था। पिता के लकवाग्रस्त हो जाने के बाद घर चलाना मुश्किल हो रहा था।
PunjabKesari
परंपरा के ख़िलाफ जाकर संभाला सलून
लड़कियां बाल काटने का काम करेंगी ये परंपरा के ख़िलाफ़ था, लेकिन दोनों बहनों के पास दुकान संभालने के अलावा और कोई चारा भी नहीं था। ज्योति और नेहा प्रतिदिन लगभग 10 से 12 घंटे के लिए दुकान खोले रखती हैं। ताकि घर के ख़र्चे और पिता की बीमारी के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पैसा कमा सकें. इतने घंटे काम करने के बावजूद वो मुश्किल से 300 से 400 रुपये तक ही कमा पाती हैं।
PunjabKesari
खबर वायरल होने पर हरकत में आया प्रशासन
कुशीनगर के सब डिविजनल मैजिस्ट्रेट (एसडीएम) अभिषेक पांडे और स्थानीय विधायक मणि त्रिपाठी बीते रविवार को उनसे मिलने पहुंचे। इस दौरान अभिषेक पांडे ने अपनी जेब से दोनों बहनों को 1600 और 1000 रुपये दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!