UP Lok Sabha Election Voting: यूपी में 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग खत्म, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

Edited By Ramkesh,Updated: 13 May, 2024 10:55 PM

voting ends on 13 lok sabha seats in up fate of candidates sealed in evm

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 13 सीटों पर मतदान सकुशल सम्पन्न हो गया। चौथे चरण के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शाहजहांपुर (आरक्षित), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (आरक्षित), मिश्रिख (आरक्षित), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (आरक्षित),...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 13 सीटों पर मतदान सकुशल सम्पन्न हो गया। चौथे चरण के 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शाहजहांपुर (आरक्षित), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (आरक्षित), मिश्रिख (आरक्षित), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (आरक्षित), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच (आरक्षित) लोकसभा सीटें हैं, जिनमें आठ सीट सामान्य श्रेणी की हैं और पांच सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला दो करोड़ 46 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। इस चरण में कन्नौज में समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव और खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' की प्रतिष्ठा दांव पर है।

Lok Sabha Election Live Update:- 


                यूपी में 3 बजे तक मतदान तक 39.68 % प्रतिशत

  लोकसभा सीटें                      9:00   11:00  1:00  3:00 5:00
1. शाहजहांपुर (आरक्षित)       05.94%                                     25.05%             36.34%    46.26% 51.52% 
2. हरदोई (आरक्षित) 13.17% 27.12% 39.45% 48.18%  55.73%
3. मिश्रिख (आरक्षित) 12.92% 27.03% 38.82% 47.09%  54.37% 
4. बहराइच (आरक्षित)  14.04% 28.63% 40.68% 48.89% 55.97%
5. इटावा (आरक्षित) 07.06% 24.68% 37.68% 46.19% 54.35% 
6. फर्रुखाबाद 13.15% 27.88%  40.39% 49.17% 56.93% 
7. कानपुर 07.84% 21.36% 33.79% 41.42% 50.91% 
8. कन्नौज 14.23% 29.90% 43.14% 51.52% 59.05%
9. अकबरपुर 12.16% 25.60% 38.02% 45.84% 55.22% 
10. सीतापुर 14.28% 29.29%  42.65% 52.87%  60.90% 
11. धौरहरा 13.96% 29.79% 43.25% 53.93%  62.72%
12. लखीमपुर खीरी 12.21% 29.20% 43.33% 43.31% 62.75% 
13. उन्नाव 11.85% 27.09% 38.06% 46.45%  53.97% 


● सीतापुर में 30 सालों से नदी पार कर मतदान करने के लिए लोग आते हैं, इस चुनाव में भी प्राथमिक विद्यालय मीतमऊ में बने पोलिंग बूथ पर 805 मतदाता नदी पार कर वोटिंग करने के लिए आए हैं।

● हरदोई में ग्रामीणों ने किया मतदान बहिष्कार, मतदान केंद्रों पर पसरा सन्नाटा

वोट डालकर कक्ष से बाहर निकले वोटर की हार्ट अटैक से मौत

● हरदोई जिले में बालामऊ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शेर बहादुरपुर के प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ संख्या 74 में वोट डालकर बाहर निकल रहे निशक्त राजू (48) अचानक गिर गया। जब तक उसे उठाया जाता तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। प्राथमिक जांच में हार्ट अटैक से मौत होने की बात सामने आई है। बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के दोबरा निवासी राजू सोमवार को गांव से लगभग दो किलोमीटर दूर स्थित प्राइमरी पाठशाला में वोट डालने गया था। वोट डालकर बाहर निकलते ही हार्ट अटैक से उसकी मौत हो गई।

● फर्रुखाबाद में निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन की युवक ने उड़ाई धज्जियां। 

 

● युवक ने भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में कमल निशान पर वोट डालकर सोशल मीडिया पर वीडियो किया वायरल। 

● जिला प्रशासन व पुलिस की शक्ति के बावजूद भी युवक मोबाइल लेकर पहुंचा था बूथ के अंदर ।

● वीडियो वायरल होते ही सुरक्षा को लेकर लोग उठा रहे हैं सवाल। 

PunjabKesari

● लखीमपुर खीरी में महिला का गंभीर आरोप। 
● साइकिल की बटन दबाने पर कमल की निकली पर्ची।
●  महिला ने अधिकारियों से की शिकायात। 
  वहीं  जब मामले ने तूल पकड़ा तो आरोप लगाने वाली महिला बदल गई। महिला ने कहा कि धोखे से बटन दब गया जिस वजह से कमल को वोट पड़ गया। 

PunjabKesari

Sitapur: मतदान के दौरान मुसलमानों में दिखा गजब का उत्साह, क्या इस बार पटल जाएगी बाजी 



●  सीतापुर में विकास कार्य न होने से ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार। 
●  भाजपा सांसद और विधायक से नाराज ग्रामीण । 
●  मतदान केंद्र पर पसरा सन्नाटा। 
●  पिछले 10 सालों से गांव में नहीं हुआ कोई भी विकास कार्य। 
●  पूरे गांव ने मतदान का किया बहिष्कार। 
●   हरगांव विधानसभा ले ब्लॉक परसेंडी क्षेत्र मिर्जापुर के पिपरी गांव का मामला। 

PunjabKesari

पीठासीन अधिकारी पर गंभीर आरोप:- 

●  लखीमपुर खीरी हमने साइकिल का बटन दबाया, लेकिन पर्ची में कमल का निशान निकल रहा'

● यूपी के लखीमपुर खीरी में गोला गोकर्णनाथ का मामला

 

● अपर पुलिस महानिदेश कानपुर जोन आलोक सिंह ने गुरू नारायण खत्री इण्टर कॉलेज, सिविल लाइन में परिवार सहित मतदान किया।

PunjabKesari
● मानपुर सिकंदरा में राज्यमंत्री अजीत पाल पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे। वहीं अकबरपुर रनिया विधानसभा के अनूपपुर असयी में राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला, पूर्व सांसद अनिल शुक्ला वारसी वोट डालने पहुंचे।
PunjabKesari

● हरदोई जिले में आर्य कन्या इंटर कॉलेज के बूथ पर पूर्व सांसद नरेश अग्रवाल ने पत्नी मंजुल संग वोट डाला। वहीं आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने पत्नी गरिमा के साथ वोट डाला।
PunjabKesari
● कानपुर में महापौर प्रमिला पांडेय ने हडसन स्कूल मतदान केंद्र में मतदान किया। साथ ही लोगों से बढ़चढ़ कर मतदान की अपील की।

PunjabKesari

● हरदोई जिले में मतदान  का ग्रामीणों ने किया विरोध। 
● मल्लावां के मांझगांव में मतदान का बहिष्कार। 
● बूथ संख्या 138 पर 9:30 तक केवल 2 लोगों ने किया मतदान। 
निर्मलनगर से सड़क न बनने से नाराज है ग्रामीण। 
मतदान केंद्र पर पसरा है सन्नाटा ग्रामीणों में सड़क को लेकर आक्रोश। 

PunjabKesari

 कानपुर में भाजपा नगर अध्यक्ष व ड्यूटी पर तैनात दारोगा के बीच तीखी नोकझोंक
कानपुर में मतदान के दौरान भाजपा नगर अध्यक्ष व ड्यूटी पर तैनात दारोगा के बीच तीखी नोकझोंक हो गई। दरोगा पर लोगों से अभद्रता करने का आरोप है। दरअसल, काकादेव थाना क्षेत्र के डबल पुलिया में स्थित कानपुर पब्लिक इंटर में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग चल रही थी। इसी दौरान ड्यूटी पर तैनात दारोगा व बीजेपी नगर अध्यक्ष दीपू पांडेय के बीच तीखी नोकझोंक हो गई। दीपू पांडेय परिवार के साथ वोट डालने आए थे। उनकी पत्नी मतदान कक्ष से रोते हुए बाहर निकली। पूछने पर उन्होंने दारोगा द्वारा अभद्रता करने का आरोप लगाया। जिसके बाद भाजपा नेता गुस्सा हो गए और दारोगा से जाकर मामले के बारे में पूछने लगे। दोनों के बीच नोकझोंक होने लगी। लोगों द्वारा समझाए जाने के बाद दरोगा ने दीपू पांडेय को सॉरी बोला। 

PunjabKesari

●  लोग पीएम मोदी के लिए मतदान कर रहे हैं: जितिन प्रसाद
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार जितिन प्रसाद ने कहा, "लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए मतदान करने आ रहे हैं और उनके कार्यकाल के 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर लोग भाजपा का समर्थन कर रहे हैं... मुझे पूरा विश्वास है कि मतदान बेहतर होगा... भाजपा के पक्ष में जबरदस्त समर्थन देखने को मिलेगा।"

●  कानपुर के रतनलाल नगर में बुजुर्गों में मतदान को लेकर उत्साह दिखा। पंडित  विशम्भर नाथ इंटर कॉलेज के पोलिंग बूथ पर पहुंची वृद्ध महिला की सिविल डिफेंस कार्यकर्ता ने मतदान स्थल तक पहुंचने में मदद की। वहीं दयानंद शर्मा व्हीलचेयर पर वोट डालने पहुंचे।

PunjabKesari

● फर्रुखाबद में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। बरखेड़ा बूथ संख्या 91 में EVM मशीन खराब होने से सुबह से लाइन में खड़े मतदाता वोट डालने के लिए इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि EVM मशीन जल्द ही सही कर मतदान शुरु किया जाएगा। 

PunjabKesari

●  कानपुर में छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के कुलपति विनय पाठक पत्नी वंदना पाठक के साथ वोट डालने पहुंचे। कानपुर में कैंट के अक्सफोर्ड स्कूल में ईवीएम खराब हुई।

PunjabKesari

●  विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कानपुर के हरजेंदर नगर स्कूल में वोट डाला। उन्होंने कहा कि हर वोट जरूरी है। बढ़चढ़ कर मदतान करें। वोट करने के बाद सतीश महाना ने कहा कि ''हमारा देश प्रगति के पथ पर है। आज गरीबों को मुफ्त में राशन मिल रहा है। आज हर गरीब के पास स्वास्थ्य कार्ड है, इसीलिए फिर एक बार मोदी सरकार ही आएगी।''

PunjabKesari

●  कल कन्नौज लोकसभा में वोटिंग से पहले सुब्रत पाठक के लोगों ने पाल समाज  के घर में घुसकर मारपीट की। बताया जारा है कि सुब्रत पाठक को वोट देने से इंकार करने पर अभिषेक दुबे, संदीप दुबे ने पाल समाज की महिलाओं , पुरुषों के साथ घर में घुसकर मारपीट की.. जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। 

PunjabKesari


● मंत्री जेपीएस राठौर ने डाला वोट
यूपी के शाहजहांपुर में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने एसपी कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोट डाला। सहकारिता मंत्री का कहना है कि 'जिस तरीके से प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सरकार में बड़े-बड़े फैसले लिए, ठीक उसी तरीके से उन्हें जनता का समर्थन मिल रहा है और इस बार प्रचंड बहुमत से 400 के पार सरकार बनने जा रही है। ताकि बड़े-बड़े फैसले प्रधानमंत्री मोदी ले सकें।

PunjabKesari

● सुब्रत पाठक ने दिया विस्फोटक बयान
वोटिंग से पहले जाने के लिए कन्नौज से भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने कहा, "अगर कोई सलमान बुर्का पहनकर सलमा का वोट डालने जाएगा तो उसे रोका जाएगा।"

● हरदोई में मुस्लिम महिलाओं की ये मांग
हरदोई लोकसभा में आदर्श मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंची मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ने चाहिए, जिससे परिवार के लोग बाहर जाकर नौकरी न करें। 

● खीरी में मतदाता बारिश के बीच कर रहे मतदान 
लखीमपुर खीरी में बारिश के बीच मतदान जारी है। फूलबेहड़ के बसहा भूड़ गांव में बूथ संख्या 259 पर बारिश के बीच मतदाता छाता लगाकर मतदान करने पहुंचे।

PunjabKesari 
● लखीमपुर खीरी में ईवीएम खराब
लखीमपुर खीरी लोकसभा सीट पर भी सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। यहां पर बनवीरपुर में बूथ संख्या 200 पर ईवीएम खराब हो गई। 

● सीतापुर में किया गया ये खास इंतजाम
लोगों में वोटिंग को लेकर जागरूकता पैदा करने और शहरी मतदाताओं को गांव के ट्रेडिशनल अंदाज से रूबरू कराने के लिए सीतापुर में एक ऐसे पोलिंग बूथ को बनाया गया है जिसमें वोटर न सिर्फ वोट डालेंगे बल्कि गन्ने का रस पिएंगे, गुड के साथ-साथ चोखा-बाटी का भी लुत्फ उठा सकेंगे। 

● देश की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए वोट करें: योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोकसभा चुनाव का आज चौथा चरण है. सभी सम्मानित मतदाताओं से अपील है कि विरासत और विकास के लिए देश की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए आत्मनिर्भर और विकसित भारत की संकल्पना के लिए मतदान जरूर करें. आपका एक-एक वोट निर्णायक है. याद रहे- पहले मतदान फिर जलपान!

● हर हाल में वोट डाल कर आइए- अखिलेश 
संविधान को बचाने के लिए शक्ति जुटाइए, हर हाल में वोट डाल कर आइए। जिस तरह स्वतंत्रता आंदोलन में हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की परवाह न करके संघर्ष किया था, आज फिर वैसा ही समय आ गया है जब स्वतंत्रता और संविधान के लिए कुछ कर गुजरने की ज़रूरत है। ‘संविधान सेनानी’ की तरह घर से निकलिए और अपने भविष्य के लिए वोट डालकर अपने वोट की ताक़त दिखाइए। जो रूकावट रास्ते में आए, उसको एकता की ताक़त से पार करके, वोट डालकर आइए। जय स्वतंत्रता, जय संविधान!

 

● मायावती की मतदाताओं से अपील
मायावती बोलीं देश में लोकसभा के लिए सात चरणों में हो रहे आमचुनाव के आज चौथे चरण की वोटिंग में अपने वोट के बहुमूल्य अधिकार का प्रयोग ज़रूर करें अर्थात् ’पहले मतदान फिर जलपान’ का संकल्प लगातार जारी रखना है, तभी जनहित व जनकल्याणकारी अच्छी सरकार देश में संभव।

 

आपका हर वोट जबरदस्त महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, पिछड़ापन व पलायन की विवशता आदि के त्रस्त जीवन से मुक्ति का मार्ग बन सकता है तथा आपकी तरक्की के बन्द दरवाज़े सत्ता की मास्टर चाबी के माध्यम से खुल सकते हैं, जैसाकि परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर का आह्वान है।
 

 

● इटावा यादवलैंड नहीं कमललैंड हो गया है: राम शंकर कठेरिया
इटावा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राम शंकर कठेरिया ने कहा कि बीजेपी लगातार तीसरी बार इटावा से जीत दर्ज करने जा रही है और नरेंद्र भाई मोदी देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। इटावा यादवलैंड नहीं कमललैंड हो गया है। आज शाम से ही विपक्षी फिर से ईवीएम पर सवाल उठाने लगेंगे और अपनी हार का ठीकरा ईवीएम पर ठोकते हैं। इटावा में भी विपक्षी यही करेंगे और हमारी जीत सुनिश्चित है। इटावा का वोटिंग प्रतिशत 65 पार होगा, जो बीजेपी के लिए मुफीद नतीजे लेकर आएगा।

● उपचुनाव: ददरौल विधानसभा सीट के लिए मतदान आज, 10-10 प्रत्याशी हैं मैदान में
शाहजहांपुर लोकसभा सामान्य निर्वाचन और ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। शाहजहांपुर लोकसभा सीट और ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए 10-10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सुबह सात बजे से छह बजे तक मतदान होगा। अब मतदाताओं की बारी है अपने मताधिकार का प्रयोग कर नेता चुनने की। शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। ददरौल विधानसभा उप चुनाव में 3 लाख 73 हजार 751 मतदाता हैं, जिसमें 2 लाख 263 पुरुष मतदाता और 1 लाख 73 हजार 436 महिला मतदाता एवं 52 थर्ड जेण्डर मतदाता हैं। निर्वाचन के लिए 438 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) और 361 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में कुल 10 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 2 महिला और 8 पुरुष हैं।

इन दिग्गजों की  प्रतिष्ठा दांव पर
इस चरण में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र‘टेनी'समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। कन्नौज सीट पर हाई प्रोफाइल मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां सपा प्रमुख अखिलेश यादव मौजूदा सांसद और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवार सुब्रत पाठक को चुनौती दे रहे हैं। अखिलेश मैनपुरी जिले की करहल सीट से मौजूदा विधायक हैं और यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। कन्नौज में सपा ने पहले तो अखिलेश के भतीजे तेज प्रताप यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन बाद में तय हुआ कि पार्टी प्रमुख खुद इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। कभी सपा का गढ़ माने जाने वाले अखिलेश यहां से 2000, 2004 और 2009 समेत तीन बार सांसद चुने गए। 2012 में यूपी के सीएम के रूप में चुने जाने के बाद, अखिलेश ने सीट खाली कर दी और उनकी पत्नी डिंपल यादव निर्विरोध चुनी गईं। सपा की जीत का सिलसिला 2019 तक जारी रहा जब भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने डिंपल को लगभग 12,000 वोटों के मामूली अंतर से हराया। इस बार सपा अपनी खोई जमीन वापस पाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। 

एक और सीट जहां कुख्यात तिकोनिया कांड के बाद भी बीजेपी की लोकप्रियता की परीक्षा होगी वह है खीरी संसदीय क्षेत्र। यहां से मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र‘टेनी'फिर मैदान में हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं ने टेनी के पक्ष में बड़े पैमाने पर प्रचार किया। खीरी सीट पर सपा ने टेनी के खिलाफ अपेक्षाकृत नये चेहरे उत्कश वर्मा को मैदान में उतारा। शाहजहांपुर में भाजपा के अरुण कुमार सागर, सपा के राजेश कश्यप और दाउदराम वर्मा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। यहां भाजपा का पलड़ा थोड़ा भारी है क्योंकि उसके विधायक लोकसभा क्षेत्र के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। बीजेपी की मानी जाने वाली धौरहरा सीट पर पार्टी ने दो बार की सांसद रेखा वर्मा को दोबारा मैदान में उतारा है, उन्हें पूर्व एमएलसी आनंद भदौरिया से चुनौती मिलेगी, जो सपा प्रमुख अखिलेश यादव के करीबी माने जाते हैं।

सीतापुर सीट पर भाजपा ने दो बार के सांसद राजेश वर्मा पर भरोसा जताया है, जिन्हें अपेक्षाकृत नए चेहरे और कांग्रेस उम्मीदवार राकेश राहौर से चुनौती मिल रही है। हरदोई में मौजूदा सांसद और भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश रावत को उनकी कट्टर प्रतिद्वंद्वी सपा की उषा वर्मा से चुनौती मिल रही है। 2019 के आम चुनाव में रावत ने उषा वर्मा को 1.32 लाख से अधिक के अंतर से हराया और दूसरे स्थान पर रहे। मिश्रिख सीट पर बीजेपी ने एक बार फिर मौजूदा सांसद अशोक कुमार रावत पर भरोसा जताया है, जिन्हें सपा के मनोज कुमार राजवंशी से चुनौती मिल रही है। उन्नाव में दो बार के सांसद और एक पूर्व सांसद के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। बीजेपी ने जहां दो बार के सांसद साक्षी महाराज को बरकरार रखा है, वहीं एसपी ने पूर्व सांसद अनु टंडन पर दांव लगाया है, जो 2009 में कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर यहां से जीती थीं। कानपुर एक और सीट है जहां दिलचस्प मुकाबला है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!