सावन का पहला सोमवार आज, शिवालयों में लगी भक्तों की लंबी-लंबी कतारें; गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

Edited By Pooja Gill,Updated: 22 Jul, 2024 08:40 AM

today is the first monday of sawan

Sawan Somvar: भगवान भोलेनाथ का अतिप्रिय श्रावण मास आज यानी सोमवार से प्रारंभ हो गया है। यह महादेव की आराधना का विशेष मास है। सावन के पहले सोमवार भगवान शिव के दर्शनों के लिए मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी...

Sawan Somvar: भगवान भोलेनाथ का अतिप्रिय श्रावण मास आज यानी सोमवार से प्रारंभ हो गया है। यह महादेव की आराधना का विशेष मास है। सावन के पहले सोमवार भगवान शिव के दर्शनों के लिए मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी। शिवालय भोलेनाथ के जयकारों से गूंज रहे है। कई शिवालयों में रात 12ः00 बजे से भक्त लाइन लगाकर खड़े है और अपने भगवान के दर्शन कर रहे है।

सावन के सोमवार व्रत रखना होता है शुभ
सावन का महीना भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना है। यह महीना आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है और 19 अगस्त को समाप्त होगा। इस श्रावण मास में 5 सोमवार पड़ रहे हैं। माना जाता है कि सावन के सोमवार व्रत रखना बहुत शुभ और फलदायी होता है। अविवाहित कन्याएं मनचाहा जीवनसाथी और विवाहित महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस व्रत को रखती हैं। सावन के सोमवार का व्रत करने से पारिवारिक जीवन में खुशहाली आती है और संतान सुख की भी प्राप्ति होती है। आज सावन सोमवार का पहला व्रत है।

72 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग
इस वार सावन के महीने में पूरे 72 साल बाद दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है। इस बार सावन माह की शुरुआत और समापन दोनों ही सोमवार के दिन होंगे। ऐसा दुर्लभ योग 72 वर्ष पहले 27 जुलाई 1953 को बना था। साथ ही, इस बार सावन में 6 शुभ योगों का निर्माण भी हो रहा है। इस साल श्रावण मास में शुक्रादित्‍य योग, बुधादित्‍य योग, नवपंचम योग और गजकेसरी योग बनने वाले हैं। इनके अलावा, कुबेर योग और शश योग का भी निर्माण होगा। भक्त भगवान शिव की सच्चे दिल से पूजा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ेँः 'भव्य, दिव्य, हरित ,स्वच्छ और सुरक्षित होगा महाकुंभ...' CM Yogi ने दिए निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में महाकुंभ-25 की तैयारियों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ शनिवार बैठक की और अधिकारियों को दिव्य, भव्य, हरित, स्वच्छ और सुरक्षित महाकुंभ आयोजित कराने के लिए जरुरी दिशा-निर्देश दिये। सकिर्ट हाउस में योगी के सामने कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया। 

​​​​​​​

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!