SP ने एट थाने के SHO/SSI को किया सस्पेंड, कहा- रेप के मामले में समझौते का दबाव बनाना पुलिस को शर्मिंदा करने वाला कृत्य

Edited By Ramkesh,Updated: 07 Jun, 2023 02:28 PM

sp suspends sho ssi of eight police station

जिले के एट क्षेत्र में बलात्कार पीड़ता की एफआईआर न लिखने की शिकायत पर जिले के SP ने एट थाने के SHO व SSI को वायरलेस पर ही सस्पेंड कर दिया। उन्होंने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि गंभीर मामले में पुलिस का ये रवैया ठीक नहीं है। उन्होंने...

जालौन: जिले के एट क्षेत्र में बलात्कार पीड़ता की एफआईआर न लिखने की शिकायत पर जिले के SP ने एट थाने के SHO व SSI को वायरलेस पर ही सस्पेंड कर दिया। उन्होंने अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि गंभीर मामले में पुलिस का ये रवैया ठीक नहीं है। उन्होंने पुलिसकर्मियों को चेतावनी देते हुए कहा कि डण्डे की भाषा में ही अब समझाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि रेप जैसी घटना में पीड़ित पर समझौते का दबाव बनाना पुलिस को शर्मिदा करने वाला कृत्य है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को धमकी भरे शब्दों में चेतावनी देते हुए दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। 

पीड़िता के परिजनों का आरोप-  रेप के आरोपी को बचा रही थी पुलिस
बता दें कि जालौन जिले के एट क्षेत्र में बलात्कार पीड़ित के पिता ने मंगलवार को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। इस सिलसिले में एट के प्रभारी निरीक्षक और उपनिरीक्षक कोतवाली एट को निलंबित कर दिया गया है। कोतवाली एट के गांव अकोढ़ी रेप पीड़िता  की मां ने बताया कि वह अपने पति के साथ पंजाब के एक शहर में पानी पूरी का काम करके अपने परिवार का भरण पोषण करती है। वह अपने पति के साथ पंजाब गई हुई थी। घर पर उसकी पुत्री और सास रहती हैं। पिछली 28 मार्च को गांव के देवेंद्र और गोलू ने उसकी पुत्री के साथ बलात्कार किया। पीडिता की मां और पिता 30 मई को पंजाब से लौट कर अपने घर गांव अकोढ़ी पहुंचे तो पीड़ित की दादी एवं पीड़ित पुत्री ने घटना की जानकारी दी।

पीड़ित पर समझौत का दबाव बना रही पुलिस 
पीड़ित के पिता ने 31 मई को कोतवाली एट जाकर अपनी 15 वर्षीय पुत्री के साथ बलात्कार की घटना का शिकायती पत्र कोतवाल एट नरेंद्र कुमार गौतम को दिया जिस पर कोतवाल कोई भी कार्यवाही करने के बजाए पीड़ित पक्ष पर आरोपी पक्ष से समझौता करने का का दबाव बनाने लगे जिससे परेशान होकर पीड़ित के पिता पुलिस अधीक्षक डॉक्टर ईरज राजा के पास गए और अपनी आपबीती परेशानी पुलिस अधीक्षक को बताई।

पीड़िता के पिता ने मुख्यमंत्री पोटर्ल की थी शिकायत
पुलिस अधीक्षक ने पीड़ित  के पिता को दोबारा कोतवाली एट जाने को कहा। पुलिस अधीक्षक के आदेश के अनुपालन में पीड़ित के पिता जैसे ही कोतवाली पहुंचे तो प्रभारी निरीक्षक ने उनको डांटते हुए कहा कि भाग जाओ नहीं वरनातो तुम्हारे खिलाफ मुकदमा लिख दूंगा। कोतवाल की बात से असंतुष्ट होकर पीड़ित के पिता ने अपनी पूरी परेशानी मुख्यमंत्री पोटर्ल पर डाल दी।

पीड़िता के पिता ने की सुसाइड
आईजीआरएस से आख्या अधीक्षक के पास आई मगर इसी बीच निराश होकर पीड़ित के पिता ने गांव के बाहर एक पेड़ से रस्सी बांधकर फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया।  इस घटना से ग्रामीण आक्रोशित हो गये और प्रभारी निरीक्षक के खिलाफ कार्यवाही की मांग करने लगे। साथ ही सुसाइड की भी सूचना मुख्यमंत्री पोटर्ल पर डाल दी गई। जनाक्रोश को देखते हुए अधीक्षक ने तत्काल क्षेत्राधिकारी कोच शैलेंद्र कुमार बाजपेई को दी। जांच के उपरांत क्षेत्राधिकारी ने शिकायती पत्र में लगाए गए आरोप सही पाए। जांच आख्या के आधार पर आज मंगलवार को प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र कुमार गौतम उपनिरीक्षक अशोक कुमार सिंह कोतवाली एट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। पूरी घटना की जांच बिंदुवार करवाई जा रही है जांच के आधार पर जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!