साबरमती एक्सप्रेस हादसा: पटरी से ट्रेन उतरने के मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

Edited By Pooja Gill,Updated: 20 Aug, 2024 08:39 AM

sabarmati express accident

Kanpur News: कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के मामले में रेलवे अधिकारियों ने कथित तोड़फोड़ के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इंजन के ‘ट्रैक पर रखी वस्तु' से...

Kanpur News: कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के मामले में रेलवे अधिकारियों ने कथित तोड़फोड़ के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि इंजन के ‘ट्रैक पर रखी वस्तु' से टकराने के बाद अहमदाबाद जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस पैसेंजर ट्रेन के 20 डिब्बे बीते शनिवार सुबह कानपुर के गोविंदपुरी स्टेशन के पास पटरी से उतर गए थे।

आरोपों की होगी उचित जांच
अपर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विजेंद्र द्विवेदी ने बताया कि शनिवार को प्राथमिकी दर्ज की गई। प्राथमिकी के अनुसार, अप और डाउन लाइनों के बीच रेल की पुरानी पटरी का 0.93 मीटर लंबा टुकड़ा मिला था और ऐसा लगता है कि इसकी टक्कर के कारण 20 डिब्बे पटरी से उतर गए।'' रेलवे के वरिष्ठ अभियंता महेंद्र प्रताप सिंह की शिकायत पर पनकी पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई। शिकायत के बाद पुलिस आयुक्त (सीपी) अखिल कुमार ने आरोपों की उचित जांच के लिए पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) राजेश कुमार सिंह, अपर पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) विजेंद्र द्विवेदी की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

आईबी कर रही है घटना की जांच
प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि लोको-पायलट एपी बुंदेला ने सुबह 2:27 बजे गोविंदपुरी और भीमसेन स्टेशन के बीच अप-लाइन पर पटरियों पर एक भारी वस्तु देखी, जिसके कारण उन्हें और सहायक लोको पायलट को आपातकालीन ब्रेक लगाना पड़ा। प्राथमिकी में कहा गया है कि पूरी कोशिश के बावजूद भारी वस्तु कैटल गार्ड (इंजन के आगे) से टकरा गई और साबरमती एक्सप्रेस के 20 डिब्बे पटरी से उतर गए। वाराणसी से गुजरात जा रही ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में कोई हताहत नहीं हुआ और न ही कोई घायल हुआ। रेलवे ने प्राथमिकी में दावा किया है कि उक्त रेल के टुकड़े को जानबूझकर पटरी पर रखा गया था। कानपुर के पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने बताया कि पुलिस के फोरेंसिक विशेषज्ञों और रेलवे की तकनीकी टीम ने प्राथमिकी में उल्लिखित रेल के टुकड़े को जब्त कर लिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि खुफिया ब्यूरो (आईबी), रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) डिब्बों के पटरी से उतरने की घटना की जांच कर रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!