भारत के सामने जनसंख्या नियंत्रण बड़ी चुनौती: नारायणमूर्ति

Edited By Ramkesh,Updated: 19 Aug, 2024 05:47 PM

population control is a big challenge for india narayana murthy

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस के सह संस्थापक और पद्म विभूषण से सम्मानित उद्योगपति एन.आर. नारायण मूर्ति ने बढ़ती हुई जनसंख्या और प्रति व्यक्ति जमीन की उपलब्धता को भारत के लिए एक बड़ी चुनौती बताया है। नारायणमूर्ति ने रविवार को...

प्रयागराज: सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस के सह संस्थापक और पद्म विभूषण से सम्मानित उद्योगपति एन.आर. नारायण मूर्ति ने बढ़ती हुई जनसंख्या और प्रति व्यक्ति जमीन की उपलब्धता को भारत के लिए एक बड़ी चुनौती बताया है। नारायणमूर्ति ने रविवार को यहां मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 20वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, “भारत के समक्ष जनसंख्या, प्रति व्यक्ति जमीन उपलब्धता, स्वास्थ्य सुविधाओं की बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा, “आपातकाल के समय से हम भारतीयों ने जनसंख्या नियंत्रण पर बहुत अधिक ध्यान नहीं दिया। इससे हमारे देश के अव्यवहारिक बनने का खतरा है। भारत के मुकाबले अमेरिका, ब्राजील और चीन की प्रति व्यक्ति जमीन की उपलब्धता कहीं अधिक है। नारायणमूर्ति ने कहा, “सही मायने में एक पेशेवर का दायित्व है कि वह देश की प्रगति में योगदान दे। यह योगदान उसकी ऊंची आकांक्षाओं और बड़े सपने देखने तथा उन सपनों को हकीकत में बदलने के लिए कठिन परिश्रम पर निर्भर करेगा।” उन्होंने कहा, “एक पीढ़ी को दूसरी पीढ़ी का जीवन बेहतर बनाने के लिए कई बलिदान देने पड़ते हैं।

मेरे माता पिता, भाई बहन और गुरुओं ने मेरी प्रगति के लिए बहुत बलिदान दिया और आज यहां मुख्य अतिथि के तौर पर मेरी उपस्थिति इस बात का प्रमाण है कि उनका बलिदान बेकार नहीं गया।” दीक्षांत समारोह में कुल 1670 उपाधियां प्रदान की गईं जिनमें स्नातकोत्तर छात्रों को 34 स्वर्ण पदक और स्नातक छात्रों को 13 स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। सबसे अधिक चार स्वर्ण पदक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार इंजीनियरिंग के बीटेक के छात्र ओम विजय गुप्ता को प्रदान किए गए। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव मौजूद रहीं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!