प्रयागराज: महाशिवरात्रि के अवसर पर पूर्वाह्न 11 बजे तक करीब 1.80 लाख लोगों ने किया गंगा स्नान

Edited By Imran, Updated: 01 Mar, 2022 12:52 PM

occasion of mahashivratri about 1 80 lakh people took bath in the ganges

माघ मेले के अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि पर मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक करीब 1.80 लाख श्रद्धालुओं ने यहां गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई। दारागंज स्थित नागवासुकी मंदिर और यमुना तट स्थित मनकामेश्वर मंदिर में सुबह से ही बड़ी संख्या में शिव...

प्रयागराज: माघ मेले के अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि पर मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक करीब 1.80 लाख श्रद्धालुओं ने यहां गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई। दारागंज स्थित नागवासुकी मंदिर और यमुना तट स्थित मनकामेश्वर मंदिर में सुबह से ही बड़ी संख्या में शिव भक्त जल और दुग्धाभिषेक कर रहे हैं।

मेला प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि कल्पवास की समाप्ति के साथ मेला क्षेत्र में बसावट खत्म हो गई है। इसलिए महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर स्नानार्थियों के लिए प्रशासन ने छह घाटों की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, मेला क्षेत्र में लगभग 650 शौचालयों की भी व्यवस्था की गई है, जिन स्थानों पर शौचालयों की उपलब्धता नहीं है वहां पर नगर निगम के मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था की गई है। 

अधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में अब भी तीन प्राथमिक चिकित्सा केंद्र एवं एक अस्पताल परिचालन में है। उन्होंने बताया कि महाशिवरात्रि के स्नान पर्व पर शिव दर्शन की मान्यता होने के कारण सोमेश्वर महादेव, मनकामेश्वर मंदिर एवं नाग वासुकी मंदिर के आसपास आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं और समुचित पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!