Lok Sabha Elections 2024: छठें चरण में UP की 14 सीटों पर वोटिंग जारी, इन दिग्गजों की किस्मत EVM में हो जाएगी कैद

Edited By Anil Kapoor,Updated: 25 May, 2024 07:37 AM

lok sabha elections 2024 voting begins on 14 seats of up in the sixth phase

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में 15 जिलों की 14 लोकसभा सीटों और गैंसड़ी विधानसभा के उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा और इसके बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को वोट डालने का...

Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश में 15 जिलों की 14 लोकसभा सीटों और गैंसड़ी विधानसभा के उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा और इसके बाद भी कतार में लगे मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार मिलेगा। छठे चरण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मौजूदा सांसद मेनका गांधी और दिनेश लाल निरहुआ के अलावा समाजवादी पार्टी (सपा) के धर्मेंद्र यादव समेत कई दिग्गजों की किस्मत तय होगी। बता दें कि सुलतानपुर में भाजपा उम्मीदवार मेनका गांधी का समाजवादी पार्टी (सपा) के रामभुआल निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदयराज वर्मा से मुकाबला है। आजमगढ़ सीट पर निवर्तमान भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का मुकाबला सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव से है। जौनपुर सीट पर बसपा के मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव को पार्टी ने फिर चुनाव मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला सपा उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा और भाजपा के कृपाशंकर सिंह से है।

यूपी की इन 14 लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हो रहा मतदान
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चुनाव के इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, बस्ती, श्रावस्ती, डुमरियागंज, सन्त कबीर नगर, लालगंज(सु), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर (सु), भदोही के अलावा गैसड़ी विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र में मतदान हो रहा है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणदीप रिनवा ने बताया कि सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, अम्बेडकरनगर, अयोध्या, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, गोरखपुर, सन्तकबीरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी तथा भदोही जिलों में फैली 14 लोकसभा क्षेत्रों के अलावा बलरामपुर की गैंसड़ी विधानसभा के उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। उन्होंने बताया कि छठवें चरण में 2 करोड़ 70 लाख 69 हजार 874 मतदाता 162 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। उम्मीदवारों में 16 महिलायें शामिल हैं। मतदाताओं की संख्या के लिहाज से सबसे अधिक मतदाता संतकबीरनगर तथा सबसे कम मतदाता इलाहाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं।

सबसे अधिक 26 प्रत्याशी प्रतापगढ़ और कम 6 प्रत्याशी डुमरियागंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में
छठे चरण में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी प्रतापगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तथा सबसे कम 6 प्रत्याशी डुमरियागंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हैं। छठे चरण के चुनाव में कुल 28,171 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) हैं, जिसमें से 3978 क्रिटिकल हैं। 17 हजार 113 मतदान केन्द्र हैं। गैंसड़ी विधानसभा उप चुनाव में कुल 3 लाख 63 हजार 234 मतदाता हैं, जिसमें 1 लाख 93 हजार 822 पुरूष तथा एक लाख 69 हजार 393 महिला मतदाता है। मतदान पर सतर्क द्दष्टि रखने के लिए तीन विशेष प्रेक्षक, 14 सामान्य प्रेक्षक, 08 पुलिस प्रेक्षक तथा 18 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 2,192 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 282 जोनल मजिस्ट्रेट, 24 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2833 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। मतदान के लिए 34145 ईवीएम की कन्ट्रोल यूनिट, 36986 बैलट यूनिट तथा 36385 वीवी पैट तैयार किए गए हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्ध सैनिक बलों को दी गई है।

2019 के लोकसभा चुनाव में इन 14 सीटों में से भाजपा ने 10 पर किया था कब्जा
गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन 14 सीटों में से भाजपा ने 10 पर कब्जा किया था जिनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, इलाहाबाद, डुमरियागंज, संत कबीर नगर, आज़मगढ़, भदोही और मछलीशहर शामिल हैं। सुल्तानपुर में भाजपा की मौजूदा सांसद मेनका गांधी का मुकाबला सपा के भीम निषाद और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उदय राज वर्मा से है वहीं प्रतापगढ़ में मौजूदा भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता का मुकाबला सपा के शिव पाल सिंह पटेल से है। इलाहाबाद की प्रतिष्ठित सीट पर वरिष्ठ भाजपा नेता और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी और वरिष्ठ सपा नेता रेवती रमण सिंह के बेटे उज्जवल रेवती रमण सिंह के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है। मौजूदा चुनाव से पहले उज्जवल ने सपा छोड़ दी थी और कांग्रेस में शामिल हो गए थे। अंबेडकर नगर में भाजपा के मौजूदा सांसद रितेश पांडे का मुकाबला सपा के लालजी वर्मा से है। पांडे ने 2019 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के रूप में सीट जीती थी। डुमरियागंज में भाजपा सांसद जगदंबिका पाल का सपा के भीष्म शंकर तिवारी और बसपा के ख्वाजा शमसुद्दीन से कड़ा मुकाबला है।

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!