Kanpur: स्कूल की प्रार्थना में कलमा पढ़ाये जाने को लेकर विवाद, स्कूल प्रबंधक ने कहा- अब केवल राष्ट्रगान गाया जाएगा

Edited By Mamta Yadav, Updated: 01 Aug, 2022 07:35 PM

kanpur controversy over teaching kalma in school prayer school manager said

उत्तर प्रदेश के कानपुर के सीसामऊ इलाके में एक निजी स्कूल की प्रार्थना में कलमा पढ़े जाने को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद स्कूल प्रशासन ने धार्मिक प्रार्थना को रोककर सिर्फ राष्ट्रगान गाने की व्यवस्था कर दी है।

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर के सीसामऊ इलाके में एक निजी स्कूल की प्रार्थना में कलमा पढ़े जाने को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद स्कूल प्रशासन ने धार्मिक प्रार्थना को रोककर सिर्फ राष्ट्रगान गाने की व्यवस्था कर दी है।

सहायक पुलिस आयुक्त (सीसामऊ) निशंक शर्मा ने बताया कि फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल के एक छात्र के अभिभावकों ने शनिवार को एक ट्वीट कर आरोप लगाया था कि स्कूल में सुबह होने वाली प्रार्थना में छात्रों से पहले कलमा भी पढ़वाया जाता है। इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था। उन्होंने बताया कि मामला जिलाधिकारी विशाख तक भी पहुंचा जिस पर उन्होंने जांच के आदेश दिए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक स्कूल में कलमा पढ़ाये जाने के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कुछ कार्यकर्ताओं ने स्कूल के बाहर धरना-प्रदर्शन किया।

शर्मा ने बताया कि उन्होंने स्कूल के प्रबंध निदेशक सुमीत मखीजा से जब पूछताछ की तो उन्हें बताया गया कि विद्यालय में सभी धर्मों का समान रूप से आदर किया जाता है। स्कूल में पिछले करीब 14 साल से यही प्रार्थना हो रही है जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई धर्मों के श्लोक, गुरबाणी और दुआ का पाठ भी कराया जाता है। बच्चों की स्कूल की डायरी में भी इन्हें प्रकाशित किया गया है। इससे पहले कभी किसी विद्यार्थी के परिजन ने आपत्ति नहीं की थी। उन्होंने बताया कि अब स्कूल प्रशासन ने फैसला किया है कि प्रार्थना में सभी धार्मिक प्रार्थना को हटाकर उनके स्थान पर सिर्फ राष्ट्रगान ही गाया जाएगा।

सहायक पुलिस आयुक्त ने बताया कि वह और अपर नगर आयुक्त तृतीय जियालाल सरोज आज सुबह स्कूल पहुंचे और मामले का सहमति पूर्ण समाधान निकाला गया। अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार ने बताया कि इस मामले में एक लिखित शिकायत दी गई है और पुलिस से उसकी जांच करने को कहा गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर समुचित कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!