डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने बुंदेलखंड का दी बड़ी सौगात, 297 योजनाओं का किया शिलान्यास

Edited By Ramkesh, Updated: 04 Jan, 2022 07:52 PM

deputy cm keshav prasad maurya gave a big gift to bundelkhand

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि बुंदेलखंड का चहुंमुखी विकास केंद्र और प्रदेश की प्राथमिकताओं में शामिल है। मौर्य ने आज झांसी मंडल के तीनों जनपदों जालौन, ललितपुर और झांसी की 297 योजनाओं का शिलांयास और लोकार्पण...

झांसी: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को कहा कि बुंदेलखंड का चहुंमुखी विकास केंद्र और प्रदेश की प्राथमिकताओं में शामिल है। मौर्य ने आज झांसी मंडल के तीनों जनपदों जालौन, ललितपुर और झांसी की 297 योजनाओं का शिलांयास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सड़कें विकास का मापदण्ड एवं आधार होतीं हैं। जिन सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाना शेष हैं, उन सभी सड़को को शीघ्र और गुणवत्तापूर्ण बनाये जाने के कड़े निर्देश विभाग को दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त, गुणवत्तायुक्त और समयबद्धता से कार्य पूर्ण करना लोक निर्माण विभाग की प्राथमिकता है। प्रथम चरण में अधिक लम्बी और प्राथमिकता वाली सड़कों को पूर्ण किया जायेगा तथा भविष्य के लिये रोडमैप तैयार किया गया है कि ग्रामीण क्षेत्र की सड़कें अब पांच मीटर चौड़ी ही बनायी जायेंगी।

जनपद झांसी के सकिर्ट हाउस प्रांगण में महापौर रामतीर्थ सिंघल की अध्यक्षता में एवं विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य की विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में  मौर्य ने झांसी मंडल के जनपद झांसी, जालौन व ललितपुर शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम में कुल 297 परियोजनाओं का वर्चुअली शिलान्यास एवं लोकार्पण किया, जिसमें मार्ग एवं सेतु कार्य शामिल है । इन परियोजनाओं की कुल लागत धनराशि 36551.50 लाख है। इन योजनाओं में जनपद झांसी की 126 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण, जिसकी लागत धनराशि 15721.59 लाख रूपये एवं जनपद जालौन की 126 शिलान्यास एवं लोकार्पण की परियोजनायें, जिसकी लागत धनराशि 15677.74 लाख रूपये, जनपद ललितपुर की 135 शिलान्यास एवं लोकार्पण की परियोजनाएं जिनकी लागत धनराशि 33857.61 लाख रुपये है, सम्मिलित है। लोकार्पण हुए कार्यों में सड़कों के साथ सेतु कार्य भी शामिल है जिसका कि क्षेत्र की जनता को सीधा लाभ प्राप्त होगा।

मौर्य ने बताया कि विभागीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है, जो सड़के 250 या उससे अधिक आबादी वाले गांवों को मुख्य मार्गों से जोड़ती है, इन सभी सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया है। अलग-अलग क्षेत्रों के जिन प्रतिभाशाली बच्चों का स्थान टॉप-20 में आता है, उनके घर तक की सड़क ‘‘डा0 एपीजे अब्दुल कलाम गौरवपथ'' के नाम से बनाने का कार्य किया जा रहा है। कोई खिलाड़ी जो देश के लिये पदक जीतकर लाता है। राष्ट्रीय व अन्तररष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के लिये पदक जीतकर लाये हैं, उस विजेता के घर तक सड़क ‘‘मेजर ध्यानचन्द विजयपथ'' के नाम से बनाने का कार्य शुरू हुआ है। इसी प्रकार से देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए प्रदेश के जो भी वीर सैनिक शहीद होते है, उनके सम्मान में उनके घर तक सड़क ‘‘जय हिन्द वीरपथ'' के नाम से बनाने का कार्य कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में विकास के कीर्तिमान स्थापित किये गये हैं और केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसान कल्याण, गरीब कल्याण एवं मजदूर कल्याण की अनेक योजनाओं का संचालन हो रहा है।  

 उपमुख्यमंत्री ने कोरोना काल में लोगों के बीच जाकर सेवा करने का कार्य करने वाले लोगों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि को काल की विपरीत परिस्थितियों में भी प्रदेश सरकार ने विकास के कार्यों को रूकने नहीं दिया। कोविड-19 के दौरान जीवन और जीविका को भी बचाएं जाने की सोच पर कार्य किया है। कोविड-19 की दूसरी लहर में जो हमारे बीच नहीं रहे, उन सबको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परिवारजनों को अपनी संवेदना प्रकट की। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि प्रदेश में कोविड-19 की तीसरी लहर के द्दष्टिगत समस्त जनमानस कोरोना के प्रति सजग व सावधान रहें और कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करें। हम सब मिलकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करेंगे तो निश्चित तौर पर महामारी से अपने सभी जिलों व देश को बचाने में कामयाब हो सके हैं।  तीन दिनों में समस्त शिलालेख जनपदों के कार्य स्थल पर पहुंचा दिए जाएं और कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कार्य को गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। यहां कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मेयर रामतीर्थ सिंघल ने उपमुख्यमंत्री को मंडल में दी जाने वाली सौगातों के प्रति धन्यवाद दिया।

लोक निर्माण विभाग से जब भी कोई मांग करें तो तत्काल आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है और आज भी आशीर्वाद मांगा है, वह अवश्य प्राप्त हुआ है। उत्तर प्रदेश में सरकार बनते ही विकास कार्य बड़ी तेज गति से हुए हैं। हमारे क्षेत्र में जहां सड़कें नहीं थी, आज वहां सड़कों का जाल बिछा है। लोकसभा क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो रहा है इसके लिए हम मा0 उपमुख्यमंत्री महोदय के आभारी हैं।   विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य ने कहा ‘‘ संपूर्ण प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में भी सड़कों का बड़ी तेजी से निर्माण हो रहा है, गड्ढा मुक्त सड़कों तथा सड़कों का सुद्दढ़ीकरण हुआ है। झांसी मंडल में ढेरों धनराशि की योजनाओं की सौगात देने के लिए मा0 उपमुख्यमंत्री जी का धन्यवाद।  कार्यक्रम में समस्त जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधि सहित अधिशासी अभियंता इं. सुनील कुमार, सहायक अभियंता इं जयप्रकाश,इंअर्पित निगम, अवर अभियंता इं नरेश त्यागी,इं लाखन पाल, इंअशोक सोनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!