सोनभद्र में सोने की खदान के पास निवास करते हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप, मंडराया संकट

Edited By Ajay kumar,Updated: 22 Feb, 2020 10:42 AM

world s most poisonous snakes live near the gold mine in sonbhadra

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जहां पर सोने की खदान मिलने से प्रदेश में खुशी की लहर दौड़ी है तो वहीं पर कुछ जंगली जानवरों तथा वहां निवास करने वाले सांपों के ऊपर संकट पैदा हाे गया है।

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जहां पर सोने की खदान मिलने से प्रदेश में खुशी की लहर दौड़ी है तो वहीं पर कुछ जंगली जानवरों तथा वहां निवास करने वाले सांपों के ऊपर संकट पैदा हाे गया है। सोने की खदान के पास दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा है। विंध्य पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित सोनभद्र की पहाडिय़ों में विश्व के सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों में से तीन प्रजाति रसेल. वाइपर, कोबरा व करैत का डेरा है।

वैज्ञानिकों के अनुसार   
वैज्ञानिकों के अनुसार सोनभद्र के सोन पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाने वाली सांप की तीनों प्रजातियां इतने जहरीले हैं कि किसी को काट ले तो उसे बचाना संभव नहीं है। सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लाक के कोन क्षेत्र में काफी संख्या में सांप मौजूद हैं।

PunjabKesari
सिर्फ सोनभद्र में है रसेल वाइपर
विश्व के सबसे जहरीले सांपों में जाने जाने वाले रसेल वाइपर की प्रजाति उत्तर प्रदेश के एकमात्र सोनभद्र जिले में ही पाई जाती है। पिछले दिनों सोनभद्र के पकरी गांव में हवाई पट्टी पर रसेल वाइपर को देखा गया था। रसेल वाइपर जिले के बभनी म्योरपुर व राबट्र्सगंज में देखा गया है। इसके अलावा दक्षिणांचल में भी यह नजर आया था।

सांपों के बसेरे पर संकट
सोनभद्र के चोपन ब्लाक के सोन पहाड़ी में सोने के भंडार मिलने के बाद इसकी जियो टैगिंग कराकर ई टेंडरिंग की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। ऐसे में विश्व के सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों के बसेरे पर संकट मंडराना तय है।

खून जमा देता है रसेल वाइपर
सांपों पर अध्ययन कर चुके विज्ञान डॉक्टर अरविंद मिश्रा ने बताया कि रसेल वाइपर विश्व के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। इसका जहर हीमोटॉक्सिन होता है, जो खून को जमा देता है। काटने के दौरान यदि यह अपना पूरा जहर शरीर में डाल देता है तो मनुष्य की घंटे भर से भी कम समय में मौत हो सकती है। यही नहीं यदि जहर कम जाता है तो काटे स्थान पर घाव हो जाता है, जो खतरनाक साबित होता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!