यूपी विधानसभा चुनाव 2022: दूसरे चरण की आज जारी होगी अधिसूचना

Edited By Tamanna Bhardwaj, Updated: 21 Jan, 2022 10:56 AM

up assembly elections 2022 notification for the second

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सात चरणों में हो रहे मतदान के दूसरे चरण की अधिसूचना शुकवार को जारी होगी। इस चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान होगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमा...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सात चरणों में हो रहे मतदान के दूसरे चरण की अधिसूचना शुकवार को जारी होगी। इस चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान होगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के द्वितीय चरण के मतदान के लिये शुक्रवार 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी। 

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत नौ जिलों सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुक्रवार को शुरू हो जायेगी। दूसरे चरण में नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। शुक्ला ने बताया कि दूसरे चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 28 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को की जायेगी जबकि 31 जनवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को सम्पन्न होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में कुल दो करोड़, एक लाख 42 हजार 421 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें एक करोड़ सात लाख 61 हजार 476 पुरूष, 93 लाख 79 हजार 704 महिला तथा 1,261 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी सुविधा वेब पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर आवेदन पत्र की कॉपी रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष जमा कर सकते हैं। कोविड-19 के चलते नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जायेगी। 
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!