नन्हे हाथों में कलम की जगह औजार , श्रम विभाग ने चलाया अभियान

Edited By Ramkesh, Updated: 06 May, 2022 05:43 PM

tool instead of pen in small hands labor department launched a campaign

जिले में सदर कोतवाली क्षेत्र में सरकारी अस्पताल के समीप अचानक जिला प्रशासनिक अधिकारी यानी कि नायब तहसीलदार व श्रम परिवर्तन अधिकारी के द्वारा संयुक्त छापामारी की।  छापामारी के दौरान मोटरसाइकिल रिपेयरिंग की दुकानों पर छोटे-छोटे मासूम नौनिहाल काम करते...

औरैया: जिले में सदर कोतवाली क्षेत्र में सरकारी अस्पताल के समीप अचानक जिला प्रशासनिक अधिकारी यानी कि नायब तहसीलदार व श्रम परिवर्तन अधिकारी के द्वारा संयुक्त छापामारी की।  छापामारी के दौरान मोटरसाइकिल रिपेयरिंग की दुकानों पर छोटे-छोटे मासूम नौनिहाल काम करते मिले जिनके हाथों में पेंसिल की जगह पर गाड़ी खोलने के रिंच व औजार थे। अधिकारियों ने संयुक्त छापामारी करते हुए मौके से तीन नौनिहालों को अपने कब्जे में लिया व उनके लिखा पढ़ी करते हुए मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा है।  इस दौरान नायब तहसीलदार मासूम नौनिहालों को समझाते और प्यार से स्कूल भेजने की बात की।

PunjabKesari

नायब तहसीलदार ने कहा कि रोने की जरूरत नहीं है बच्चों स्कूल जाओ तुम्हारी पढ़ाई में निशुल्क करवा दे रहा हूं। पढ़ लिख कर के देश का भविष्य रोशन करो। इस से बच्चों में सांत्वना भी मिलती वही श्रम प्रवर्तन अधिकारी के द्वारा बताया गया कि औचक छापेमारी के दौरान 3 बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया है।  परीक्षण के बाद जांच के बाद दोषी दुकानदारों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

PunjabKesari

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की व शासन की मंशा के अनुरूप अगर कोई भी दुकानदार छोटे बच्चों से बाल श्रम करवाया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी हाल में मासूम बच्चों के हाथ में पेन कॉपी छोड़कर रिंच व औजार नहीं होने देंगे । यह सरकार की मंशा है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!