Tent City Varanasi: टेंट सिटी में मांस-मदिरा पर लगाई जाएगी पूरी तरह रोक, पर्यटकों की सेहत का रखा जाएगा ध्यान

Edited By Pooja Gill,Updated: 12 Jan, 2023 12:17 PM

tent city varanasi meat liquor will be completely banned

Tent City Varanasi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में गंगा किनारे बन रहे तंबुओं के शहर (Tent City Varanasi) के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे है। इस शहर में काशी का प्रतिबिंब (Kashi's reflection) दिखाई...

Tent City Varanasi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) में गंगा किनारे बन रहे तंबुओं के शहर (Tent City Varanasi) के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे है। इस शहर में काशी का प्रतिबिंब (Kashi's reflection) दिखाई देगा। शहर में आने वाले सैलानियों (Tourists) के लिए अच्छे प्रबंध किए जा रहे हैं। सैलानियों को सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक में बनारसी (Banarasi) स्वाद का आनंद मिलेगा और जहां पर नॉनवेज (nonveg) पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जाएगी। पर्यटकों को सिर्फ वेजिटेरियन (vegetarian) खाना ही मिलेगा।

PunjabKesari

बता दें कि जिले में Tent City के तैयार होने के बाद वहां पर पर्यटकों का आना जाना शुरु हो जाएगा। जहां पर पर्यटकों को सभी सुविधाएं दी जाएगी। उनकी सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा और माहौल खराब करने वालों व अश्लीलता फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सुबह से शाम तक यहां बनारस घराने के संगीत की गंगा भी बहती रहेगी।

यह भी पढ़ेंः ​Mathura News: श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले में आज होगी सुनवाई, अखिल भारत हिन्दू महासभा ने पेश की थी याचिका

यहां मांस मदिरा (Non veg) पर पूरी तरह रोक लगा दी जाएगी। काशी के अर्धचंद्राकार घाटों (crescent jetty) के सामने रेत पर बनारसी हस्तशिल्प (Banarasi Handicrafts) भी पर्यटकों को रिझाएगा। 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के हाथों टेंट सिटी का लोकार्पण होगा।

PunjabKesari

पर्यटकों की सेहत का रखा जाएगा ध्यान
वाराणसी विकास प्राधिकरण (Varanasi Development Authority) के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल (Vice President Abhishek Goyal) ने बताया टेंट सिटी का काम अंतिम चरण में है। कंपनियां फाइनल टच दे रही हैं। टेंट सिटी में पर्यटकों की सहूलियत, सुविधा और सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। इको फ्रेंडली टेंट सिटी (Eco Friendly Tent City) में पर्यटकों की सेहत का ध्यान रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः UP Weather News: मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार कड़ाके की सर्दी से 2 दिन मिल सकती है राहत, बार‍िश से बदलेगा मौसम का मिजाज

वहां योग व ध्यान केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। एक समय में कम से कम 300 पर्यटक योग और ध्यान कर सकेंगे। तंबुओं का शहर धर्म, अध्यात्म और संस्कृति के संगम के रूप में दिखेगा। सूर्य उदय के साथ यहां घंट घड़ियालों की आवाज के साथ ही गंगा आरती होगी। सुबह की शुरुआत लाइव राग के साथ होगी।

PunjabKesari

पांचों इंद्रियां महसूस कर सकेंगी टेंट सिटी का माहौल
शहर में टेंट सिटी बनाने वाली एक कंपनी के प्रबंधक अमित गुप्ता ने कहा कि टेंट सिटी का माहौल ऐसा रखा गया है, जिसे आपकी पांचों इंद्रियां महसूस कर सकेंगी। टेंट से निकलते ही सूर्य उदय, मां गंगा और अर्धचंद्राकार घाटों का नजारा और गंगा आरती के दर्शन होंगे। बनारस घराने के लगभग सभी वाद्य यंत्रों की मधुर धुन पर्यटक सुन सकेंगे।

PunjabKesari

इसमें खास तौर पर शहनाई, सारंगी, सितार, संतूर की धुन और तबले की थाप सुनने को मिलेगी। वहीं, जहां प्रदेश के जीआई (GI) और ओडीओपी (ODOP) उत्पादों समेत अन्य हस्तशिल्प उत्पादों को भी एक नया बाजार मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!