Varanasi News: PM मोदी कल वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की रखेंगे आधारशिला

Edited By Harman Kaur,Updated: 22 Sep, 2023 03:43 PM

pm modi will lay the foundation stone of the international

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। साथ ही संसद में पारित हुए महिला आरक्षण विधेयक....

Varanasi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। साथ ही संसद में पारित हुए महिला आरक्षण विधेयक के सिलसिले में महिलाओं की एक रैली को संबोधित करेंगे।

वाराणसी मंडल के आयुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी शनिवार दोपहर लगभग डेढ़ बजे वाराणसी में राजातालाब के गांजरी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे।'' सूचना विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इसके बाद मोदी महिला आरक्षण से संबंधित ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक' के पारित होने के उपलक्ष्य में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में महिलाओं की एक रैली को संबोधित करेंगे। उनके मुताबिक इस रैली को संबोधित करने के बाद मोदी रुद्राक्ष अंतर्राष्ट्रीय कोऑपरेशन और कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे और काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव 2023 के समापन समारोह में भाग लेंगे। वह 16 नवनिर्मित अटल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे।

 प्रधानमंत्री के दोपहर डेढ़ बजे हवाई मार्ग से वाराणसी पहुंचने की उम्मीद है और वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में लगभग सात घंटे बिताएंगे। मोदी ने 2014 और 2019 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीता है। एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा। कौशल राज शर्मा ने बताया कि क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर सहित कई प्रख्यात क्रिकेट खिलाडि़यों के मौजूद रहने की संभावना है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बृहस्पतिवार को बताया कि वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा। वाराणसी के राजातालाब के गंजरी में बनने वाले आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी। इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी।

राजातालाब क्षेत्र में रिंग रोड के पास बनने वाले इस स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है। पीएमओ ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को और बढ़ाने के उद्देश्य से, लगभग 1115 करोड़ रुपये की लागत से 16 अटल आवासीय विद्यालय, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के कारण मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और अनाथ बच्चों के लिए निर्मित किए गए हैं। इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ ही बच्चों के समग्र विकास में मदद करना है। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई की प्रमुख हस्तियां शामिल होंगी। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!