प्रयागराज में कड़े सुरक्षा घेरे में होगा शांतिपूर्ण मतदान, संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी से होगी निगरानी

Edited By Ramkesh, Updated: 26 Feb, 2022 07:15 PM

peaceful polling will be held in prayagraj under tight security

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवे चरण में प्रयागराज में 12 सीटों पर रविवार को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए प्रशासन ने चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था किया है।  आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि मतदान की प्रक्रिया सात स्तरीय...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवे चरण में प्रयागराज में 12 सीटों पर रविवार को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए प्रशासन ने चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था किया है।  आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि मतदान की प्रक्रिया सात स्तरीय सुरक्षा घेरे में संपन्न कराई जाएगी। जिले के सभी पोलिंग बूथ पैरामिलिट्री के जवानों के जिम्मे होंगे। इसके अलावा अलग-अलग स्तर पर सेक्टर, जोनल, पीएसी और पुलिस की टीमें सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगी। जिले में किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कारर्वाई बल (क्यूआरटी) की 24 टीमें भी गठित की गई हैं। यह टीमें थानों पर रहकर हाई एलटर् मोड में रहेंगी। अचानक कोई घटना होने पर यह तत्काल मौके पर पहुंचकर स्थित को नियंत्रित करेंगी। डूयूटी में तैनात सुरक्षा कर्मियों को मतदान के संबंध में निर्देशित किया गया है कि मतदान स्थल के अंदर किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि जिले की 12 विधानसभा सीटें शहर पश्चिमी, शहर उत्तरी, शहर दक्षिणी, फूलपुर, फाफामऊ,बारा, कोरांव, सोरांव, हंडिया, कोरांव, मेजा और प्रतापपुर में 885 अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्र हैं जिनमें से 224 बूथों को अति संवेदनशील और 661 को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। सबसे अधिक संवेदनशील बूथ शहर पश्चिमी और सबसे कम बूथ प्रतापपुर में हैं। अति संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। उन्होने बताया कि आज सुबह सात बजे से पोलिंग पाटिर्यां मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नलॉजी (एमएनएनआईटी) तेलियरगंज, नार्दन रीजनल इंस्टीट्यूट आफ प्रिंटिंग टैक्नॉलाजी (एनआरआईपीटी) तेलियरगंज, परेड मैदान और के पी इंटर कालेज से रवानागी हुई। पूरे जिले को 47 जोन और 378 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रयागराज में कुल 5080 बूथ बनाए गए हैं। कुल 46,27,545 मतदाता चुनाव में भाग्य आजमा रहे 169 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे। रविवार को सुबह सात बजे शुरू होकर सायं 6 बजे तक मतदान होगा।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!