विद्यालय की दीवार पर ‘ब्राह्मण जाति’ विशेष पर आपत्तिजनक टिप्पणी, प्रधानाध्यापक समेत 2 निलंबित

Edited By Umakant yadav,Updated: 20 Jan, 2021 07:36 PM

offensive comment on  brahmin  on school wall 2 suspended including headmaster

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के तालबेहट क्षेत्र के एक विद्यालय की दीवार पर एक जाति विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी पाए जाने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं एक सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया गया है।

ललितपुर: उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के तालबेहट क्षेत्र के एक विद्यालय की दीवार पर एक जाति विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी पाए जाने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं एक सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया गया है। जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) रामप्रवेश ने बुधवार को बताया कि तालबेहट क्षेत्र के ऐवनी गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में रविवार को 'स्मार्ट क्लास' के उद्घाटन के दौरान दीवार पर ब्राह्मण जाति के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी लिखी पाए जाने के बाद विद्यालय के प्रधानाध्यपक अनिल कुमार राहुल और सहायक अध्यापक कादिर खान को मंगलवार को निलंबित कर दिया गया और मामले की जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है।

उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया पाया गया कि विद्यालय की दीवार पर वह आपत्तिजनक टिप्पणी दोनों अध्यापकों की जानकारी में लिखी गयी थी। बीएसए ने कहा कि विद्यालय शिक्षा का मंदिर है, किसी जाति या धर्म के खिलाफ ऐसी हरकत कत्तई बर्दाश्त नहीं की जा सकती। वहीं, निलंबित किये गए प्रधानाध्यापक अनिल कुमार राहुल ने अपनी सफाई में बुधवार को कहा, "यह मेरी निजी टिप्पणी नहीं थी। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर ने दलित समाज को शिक्षित करने के लिए यह टिप्पणी की थी। इसलिए उनके कथन को उद्धृत किया गया था। किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का मेरा कोई इरादा नहीं था।"

विद्यालय की दीवार में लिखी गयी कथित टिप्पणी को तूल पकड़ने के बाद मिटा दिया गया है, लेकिन ब्राह्मण समाज के कई संगठन अब आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं। सर्व ब्राह्मण महामंडल जनकल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष अशोक गोस्वामी ने आरोप लगाया कि यह टिप्पणी एक जाति विशेष को अपमानित करने की नीयत से लिखी गयी थी और मामले में बीएसए व एबीएसए के भी खिलाफ कार्यवाही होनी चाहिए, अन्यथा आंदोलन होगा। इसी प्रकार करणी सेना, हिन्दू युवा वाहिनी, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा, ब्राह्मण महासंघ और परशुराम सेना के पदाधिकारियों ने भी आंदोलन की चेतावनी दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!