बेरोजगारी की मार झेल रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, अब स्वरोजगार के लिए 50 लाख रुपये देगी योगी सरकार

Edited By Imran, Updated: 17 Aug, 2022 11:28 AM

now yogi government will give 50 lakh rupees for self employment

उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की मार झेल रहे कुशल युवाओं के लिए योगी सरकार की तरफ से अच्छी खबर है। दरअसल, खादी एवं ग्रामाेद्योग विभाग के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत युवाओं को अब 25 लाख के बजाय 50 लाख तक के प्रोजेक्ट पर ऋण...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की मार झेल रहे कुशल युवाओं के लिए योगी सरकार की तरफ से अच्छी खबर है। दरअसल, खादी एवं ग्रामाेद्योग विभाग के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत युवाओं को अब 25 लाख के बजाय 50 लाख तक के प्रोजेक्ट पर ऋण दिलाया जाएगा। प्रोजेक्ट आधारित ऋण योजना के विस्तार से युवाओं को लाभ होगा। खादी ग्रामोद्योग विभाग बैंकों के माध्यम से चार प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिलाता है।

इस वेबसाइट पर करें आवेदन
आरक्षित वर्ग (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला, भूतपूर्व सैनिक व दिव्यांग) के युवाओं को समस्त ब्याज की धनराशि ब्याज उपादान के रूप में विभाग से मात्र टर्म लोन (पूंजीगत ऋण) पर अनुमन्य है। कुल परियोजना लागत में सामान्य पुरुष वर्ग को अपना स्वयं का अंशदान 10 प्रतिशत एवं आरक्षित वर्ग के लिए पांच प्रतिशत होगा। 18 से 50 वर्ष आयु वर्ग के बेरोजगार विभाग की वेबसाइट upkvib-gov पर आनलाइन आवेदन कर सकते है। शहरी इलाका नगर निगम के अंतर्गत होगा जहां पार्षद चुने जाते हैं। नगर निगम अनापत्ति प्रमाण पत्र देगा। ग्रामीण इलाके लिए गांव का ग्राम प्रधान स्वरोजगार के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देगा। ऋण दाता बैंक शहरी और ग्रामीण दोनों होंगे। 

आवेदन के लिए दस्तावेज
* पासपोर्ट साइज का फोटो
* शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
* ग्राम प्रधान द्वारा अनापत्ति एवं जनसंख्या प्रमाण-पत्र
* आधार कार्ड
* विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट
* आरक्षित वर्ग का जाति प्रमाण पत्र
* निवास प्रमाण पत्र
 

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!