कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की नई रणनीति, सार्वजनिक स्थलों पर बनाए जाएंगे टीकाकरण बूथ

Edited By Pooja Gill,Updated: 25 Dec, 2022 12:25 PM

health department has prepared a new strategy regarding

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दस्तक के बाद राज्य सरकार अलर्ट हो गई है और कोविड से निपटने की तैयारी की जा रही है। इसके चलते कोविड टीकाकरण को लेकर नए सिरे से रणनीति बनाई जा रही है। अब सार्वजनिक स्थलों पर बूथ...

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना की दस्तक के बाद राज्य सरकार अलर्ट हो गई है और कोविड से निपटने की तैयारी की जा रही है। इसके चलते कोविड टीकाकरण को लेकर नए सिरे से रणनीति बनाई जा रही है। अब सार्वजनिक स्थलों पर बूथ बनाकर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, सभी CMO व CMS को अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन प्लांट तैयार करने के निर्देश दे दिए गए है।

सार्वजनिक स्थलों पर अतिरिक्त होंगे कोविड टीकाकरण के बूथ
बता दें कि नई रणनीति के तहत कोविड टीकाकरण के लिए रेलवे, बस स्टैंड, मेट्रो सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अतिरिक्त कोविड टीकाकरण के बूथ बनाए जाएंगे। जबकि पहले से चल रहे बूथों को निरंतर संचालित किया जाएगा। वहीं, राज्य टीकाकरण प्रभारी डॉ. अजय गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण तेज करने के लिए सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं। दूसरी खुराक लेने वालों की सूची के आधार पर एहतियाती खुराक वालों को चिह्नित किया जा रहा है।

कोविशील्ड की डोज मंगवाई जा रही है- डॉ. गुप्ता
डॉ. गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड की डोज मंगवाई जा रही है। जिनको दो खुराक कोविशील्ड की लगी है और उनके बूथ पर यह वैक्सीन नहीं है तो वे कोवैक्सीन लगवा सकते हैंं। स्वास्थ्य मंत्रालय व डब्ल्यूएचओ ने इसकी अनुमति दी है। कोवैक्सीन लगवाने से किसी तरह की कोई समस्या नहीं है।

CMO व CMS को बेड, ऑक्सीजन प्लांट तैयार करने के निर्देश
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को देखते हुए सभी सीएमओ व सीएमएस को बेड से लेकर ऑक्सीजन प्लांट तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में कोविड काल के दौरान करीब एक लाख 18 हजार बेड तैयार किए गए थे। यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो अस्पताल को कोविड में तब्दील किया जाएगा और कोविड जैसी बीमारी निपटा जाएंगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!