गाजियाबाद नगर निगम की अनोखी पहल: स्कूली बच्चों में कराया पेंटिंग कॉम्पिटिशन...रंगी फ्लाईओवर की दीवारें

Edited By Harman Kaur,Updated: 14 May, 2023 12:30 PM

ghaziabad municipal corporation s unique initiative

घरों में अक्सर अपने बच्चों को घर की दीवारों पर पेन पेंसिल आदि चलाते देखा होगा और ऐसा करने से बच्चों को डांटा और मना भी किया होगा। लेकिन गाजियाबाद नगर निगम ने छोटे स्कूली बच्चों को बुलाकर दीवारों पर पर पेंट कराया...

गाजियाबाद (संजय): घरों में अक्सर अपने बच्चों को घर की दीवारों पर पेन पेंसिल आदि चलाते देखा होगा और ऐसा करने से बच्चों को डांटा और मना भी किया होगा। लेकिन गाजियाबाद नगर निगम ने छोटे स्कूली बच्चों को बुलाकर दीवारों पर पर पेंट कराया। ऐसा सब कुछ गाजियाबाद नगर निगम ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2023 के तहत एक कंपटीशन का आयोजन कराते हुए किया गया।

PunjabKesari

जहां बच्चों ने गाजियाबाद की आरडीसी स्थित एक फ्लाईओवर की दीवार को पेंट कराने का कार्य किया। कहीं ना कहीं नगर निगम के इस कार्य से गाजियाबाद में बच्चों और उनके अभिभावकों को अपना गाजियाबाद स्वच्छ बनाने की प्रेरणा भी मिलेगी।

PunjabKesari

दरअसल, उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद सफाई में प्रथम स्थान पर है। ऐसे में गाजियाबाद में बच्चों को साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित करते हुए फ्लाईओवर की दीवार को पेंट कराने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें गाजियाबाद के अट्ठारह स्कूलों ने भाग लिया।

PunjabKesari

बच्चों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए काफी उत्साह के साथ दीवार को अलग-अलग थीम के साथ पेंट करने का काम किया। गाजियाबाद के नगर आयुक्त नितिन गौड़ के मुताबिक, इस तरह के कार्यों से बच्चे उनके अभिभावक और समाज को प्रेरणा मिलेगी और कहीं ना कहीं अब लोग बच्चों के काम को खराब नहीं करना चाहेंगे। बच्चों ने काफी मेहनत से अलग-अलग थीम पर पेंटिंग बनाई है।

PunjabKesari

नितिन गौड़ ने बताया कि गाजियाबाद के 18 स्कूलों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। प्रतियोगिता जीतने वाले बच्चों के लिए प्रोत्साहन राशि के साथ नगर निगम कंपटीशन में भाग लेने का सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगा।

PunjabKesari

नितिन गौड ने बताया कि बच्चे भी मान रहे हैं इस तरह दीवार पेंट करने में उन्हें मजा आ रहा है और कहीं ना कहीं यह उनके कंपटीटिव स्किल्स आर्ट स्किल को बढ़ाने वाला काम है।जिसको बच्चे खूब एंजॉय के साथ कर रहे हैं।

PunjabKesari

वहीं, बच्चों के अध्यापकों का भी मानना है बच्चे इस तरह के कार्य करके काफी खुश है। इससे बच्चों में सफाई और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों और उनके परिवारों में जागरूकता आएगी।





 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!